Mental Health Tips: हीट एंग्जाइटी मेंटल हेल्थ को कर रही प्रभावित, जानें इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

आज के आर्टिकल में हम आपको हिट एंजायटी क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही आपको इसके लक्षण और इसे कैसे बचाव करना है, इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : इन दिनों गर्मी चरम पर है। लोग भीषण गर्मी पड़ने के कारण परेशान हो चुके हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 2 महीने तक हीट वेव चलने वाला है, जिससे लोगों को बचाने की सलाह दी गई है। गर्मी के मौसम में खासकर वह लोग जो बाहर काम करते हैं, जैसे मजदूर और किसानों को धूप का सामना करना पड़ता है। जिस कारण उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इसके अलावा, जो लोग पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें गर्मी के एक्सट्रीम तापमान के कारण अधिक कठिनाई को झेलना पड़ता है। वहीं, पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जुझ रहे लोगों को स्ट्रेस, डिप्रेशन का भा शिकार होना पड़ता है। मेडिकल रिसर्च की मानें तो जो लोग मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं, उन्हें तेज गर्मी में ट्रॉमा में जाने या फिर मौत होने तक का रिस्क देखने को मिला है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको हिट एंजायटी क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही आपको इसके लक्षण और इसे कैसे बचाव करना है, इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

Mental Health Tips: हीट एंग्जाइटी मेंटल हेल्थ को कर रही प्रभावित, जानें इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।