Mental Health Tips: अगर आप भी मेमोरी लॉस से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

आज हम आपको 5 ऐसे मेंटल हेल्थ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने मेमोरी को बुस्ट कर सकते हैं। साथ ही स्ट्रेस जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Mental Health Tips : आजकल भागती दौड़ती भरी जिंदगी में लोग एक-दूसरे को पीछे छोड़ने के लिए इस कदर व्यस्त रहते हैं कि उन्हें सेल्फ केयर का बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता। ऐसे में बितती उम्र के साथ उनका दिमाग भी काम करना धीरे-धीरे कम कर देता है। वैसे दिमाग को तेज रखने के लिए लोग हमेशा सुबह खाली पेट उठकर बादाम खाते हैं। हालांकि, यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप मेमोरी लॉस की समस्या से परेशान है, तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। दरअसल, आज हम आपको 5 ऐसे मेंटल हेल्थ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने मेमोरी को बुस्ट कर सकते हैं। साथ ही स्ट्रेस जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: अगर आप भी मेमोरी लॉस से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

अपनाएं ये टिप्स

  • मेमोरी लॉस से निपटने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त ठीक से प्रवाहित होने लगता है, जिससे दिमाग तक ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ जाती है। इसके अलावा, एक्सरसाइज से तनाव कम होता है, मूड अच्छा हो जाता है। मेमोरी लॉस से परेशान लोगों को अपने दैनिक जीवन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए।
  • जो लोग मेमोरी लॉस से जूझ रहे हैं, उन्हें योग, स्विमिंग, साइकलिंग, रनिंग और वर्कआउट जैसे विभिन्न एक्सरसाइज करने चाहिए। बता दें कि योग करने से मानसिक शांति मिलती है। साथ ही इससे दिमाग स्थिर हो जाता है। इसलिए आपको अपनी डेली की लाइफस्टाइल में इसको अवश्य शामिल कर लेना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको मेडिटेशन करना चाहिए। इससे शरीर और मन दोनों को बहुत लाभ होता है। यह तनाव को कम करता है। साथ ही मन को शांति प्रदान करता है। इसके साथ ही, मेडिटेशन करने से दिमाग की कार्यक्षमता और सोचने-समझने की ताकत नहीं बढ़ती है। सुबह के समय मेडिटेशन करने के कई लाभ होते हैं। सुबह के मेडिटेशन के लिए कुछ मिनटों की समय निकालना आपके दिमाग के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है।
  • रोजाना वॉक और हल्के वर्कआउट से मानसिक स्थिति में सुधार आ सकता है। सुबह या शाम को ठीक 20-30 मिनट टहलना शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद करता है। साथ ही स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से भी निजात मिल जाता है। इसके अलावा, आप योग, डांसिंग और बाहरी वर्कआउट जैसे एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।
  • आप दिमाग नॉनवेज खाने के फायदे बहुत हैं। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। इसके अलावा, फिश में प्रोटीन और अन्य मिनरल्स भी होते हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। आप ऑलिव ऑयल, नट्स, विभिन्न विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खाने भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News