Mental Health Tips: दोपहर में अच्छी नींद के जानें फायदे, स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

से तो यह बहुत ही आम दिक्कत है लेकिन अगर समय पर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसका मुख्य कारण नींद की कमी, गलत खानपान समेत अन्य कई चीज़ें शामिल हो सकती है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल की भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना भूत मुश्किल काम होता है। महिला हो या पुरुष घर और ऑफिस के काम को मैनेज करते करते वह डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी मेंटल हेल्थ की गंभीर समस्याओं के शिकार होते चले जा रहे हैं। वैसे तो यह बहुत ही आम दिक्कत है लेकिन अगर समय पर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसका मुख्य कारण नींद की कमी, गलत खानपान समेत अन्य कई चीज़ें शामिल हो सकती है। वहीं, दोपहर की नींद भी मेंटल हेल्थ से लिए बहुत जरूरी माना जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे…

Mental Health Tips: दोपहर में अच्छी नींद के जानें फायदे, स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

  • तनाव में कमी
  • कैफीन की कमी पूरी होगी
  • याददाश्त बेहतर होगी
  • शारीरिक-मानसिक चुस्ती आएगी
  • मूड अच्छा रहेगा
  • काम में इजाफा होगा

जानें फायदे

  • स्टडी के अनुसार, सरकेडियन रिदम हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी है, जो 24 घंटे के चक्र में हमारे सोने और जागने के समय को नियंत्रित करती है। बता दें कि अगर दिन के दौरान थकान महसूस होती है, तो थोड़ी देर की नैप लेना फायदेमंद होता है।
  • छात्रों के लिए दोपहर की छोटी झपकी (पावर नैप) बहुत फायदेमंद हो सकती है। लगातार पढ़ाई-लिखाई करने से मस्तिष्क और शरीर दोनों थक जाते हैं, और इस थकान को दूर करने के लिए एक छोटी झपकी जरूरी होता है।
  • दोपहर की छोटी झपकी लेने से न केवल मानसिक और शारीरिक थकान कम होती है, बल्कि यह पाचन तंत्र को भी लाभ पहुंचाती है। झपकी लेने से तनाव कम होता है।
  • छोटी झपकी लेने से शरीर को आराम मिलता है, जिससे दर्द से राहत मिल सकती है। जिन लोगों को जल्दी गुस्सा आता है, उनके लिए दोपहर की नींद बहुत लाभदायक होती है। इससे दिमाग में सकारात्मक रसायनों बनते हैं,, जिससे मूड बेहतर होता है और गुस्सा कम हो जाता है।
  • जो लोग कड़ी मेहनत और भारी काम करते हैं, उनके लिए दोपहर की नींद अत्यंत लाभकारी हो सकती है। कड़ी मेहनत और भारी काम करने से शरीर में थकान और ऊर्जा की कमी हो जाती है, जिसे दूर करने के लिए एक छोटी झपकी लेना जरूरी होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News