Mental Health Tips: नेगेटिव बातें दिमाग में कर गई है घर, अपनाएं ये 5 टिप्स, स्ट्रेस से पाएं छुटकारा

दिमाग में दिन भर नेगेटिव थॉट्स चलते रहते हैं, तो इस कारण किसी भी काम में उनका मन नहीं लग पाता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या हो रही है तो आपको बेहद सावधान हो जाना चाहिए।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल लोग काम के प्रेशर या फिर कुछ ऐसी चिंता में इस कदर डूबे रहते हैं कि वह धीरे-धीरे नेगेटिव बातों के शिकार होते चले जाते हैं। जिसका उन्हें बाद में काफी गंभीर तरीके से खामियाजा चुकाना पड़ता है। दरअसल, आजकल स्ट्रेस, एंजायटी या फिर डिप्रेशन जैसी समस्याएं बेहद आम बात है, लेकिन अगर इस पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसके पीछे बहुत सी मुख्य वजह है। जिनमें बदलती लाइफस्टाइल, पर्याप्त नींद पानी की कमी सहित अन्य कई चीजे शामिल हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे सुपर टिप्स बताते हैं, जो आपको दिमाग में दिन भर चलने वाले नेगेटिव थॉट्स से राहत दिलाएंगे।

Mental Health Tips: नेगेटिव बातें दिमाग में कर गई है घर, अपनाएं ये 5 टिप्स, स्ट्रेस से पाएं छुटकारा

दरअसल, दिमाग में दिन भर नेगेटिव थॉट्स चलते रहते हैं, तो इस कारण किसी भी काम में उनका मन नहीं लग पाता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या हो रही है तो आपको बेहद सावधान हो जाना चाहिए।

अपनाएं ये टिप्स

  • अपने जीवन से नेगेटिव थॉट्स को दूर करने के लिए अपनी डेली डाइट में मेडिटेशन को शामिल करें। इसके लिए आपको जरूरी नहीं कि आप सुबह उठकर ही मेडिटेशन करें, बल्कि आपको जब भी खुद के लिए थोड़ा बहुत समय निकालें। इस समय में आप मेडिटेशन करें। आपको इसका रिजल्ट बहुत ही जल्दी देखने को मिलेगा और आप नेगेटिविटी से कोसो दूर हो जाएंगे।
  • कई बार वातावरण का भी आपके दिमाग पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। अगर आपके आसपास नेगेटिव सोच वाले लोग रहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके आपको उनसे दूरी बना लेनी चाहिए।
  • अगर आपका दिमाग बार-बार नेगेटिव थॉट्स सोचता रहता है, तो आपको किताब पढ़ने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि इसमें लिखी अच्छी बातें और अच्छे विचार दिमाग को पॉजिटिव रखते हैं।
  • कई बार इंसान दूसरों को खुश करने में अपनी सारी चीजों को कुर्बान कर देता है। इससे वह अपनी एक्टिविटीज अपनी पसंदीदा चीजों से दूर होता चला जाता है, लेकिन अगर आप नेगेटिव थॉट से बचना चाहते तो आपको खाली समय में अपने पसंद की चीजों को करना चाहिए।
  • अगर आपके दिमाग में निगेटिव विचार आते रहते हैं, तो आप खुद को किसी-न-किसी काम में व्यस्त रखें। ऐसा करने से आपका दिमाग डायवर्ट होगा और आप नेगेटिविटी से दूर हो जाएंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News