Mental Health Tips: इन चीजों से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है दूर, आज ही डेली रूटीन में करें शामिल

आज के आर्टिकल में हम आपको डिप्रेशन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे। जिन्हें आपको डेली रूटीन के हिसाब से फॉलो करना है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिजिकल और मेंटली तौर पर स्वस्थ रखना बहुत बड़ा चैलेंज है, क्योंकि लोग अपने परिवार की जिम्मेदारी और सोर्स आफ इनकम बढ़ाने के लिए जरूरत से ज्यादा वर्कलोड अपने सर पर ले लेते हैं। जिस कारण अक्सर उन्हें तनाव का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में इंसान का किसी भी काम में मन नहीं लगता। किसी भी निर्णय को लेने में वह असमर्थ हो जाता है। डिप्रेशन के कारण अक्सर लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं, लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

icono simbólico de la representación mental de las

दरअसल, आज के आर्टिकल में हम आपको डिप्रेशन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे। जिन्हें आपको डेली रूटीन के हिसाब से फॉलो करना है, जिससे आप बिल्कुल तनाव मुक्त हो सकते हैं और एक बेहतर लाइफ जी सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

  • रिसर्च के मुताबिक, लगभग 75% लोग मेंटल हेल्थ का शिकार हो चुके हैं। जिस कारण वह अपने जीवन को हैप्पी मन से नहीं जी रहे। ऐसे में आपको फिट रहने के लिए एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करना होगा।
  • यह एक ऐसा तरीका है, जिससे आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ होंगे। इसके साथ ही शारीरिक रूप से भी आपको बहुत से फायदे मिलेंगे।
  • डेली एक्सरसाइज करने के फायदे यह है कि आप दिन भर एनर्जेटिक रहेंगे, जिससे मन खुश रहेगा। इसके लिए आपको सुबह उठकर व्यायाम करना है। अगर आपको सुबह समय नहीं मिल पाता हैं, तो आप शाम में भी इसे कर सकते हैं।

डांस करें

रिसर्च में या पाया गया है कि डिप्रेशन से निजात पाने के लिए डांस करना भी एक अच्छा साधन माना जाता है। इससे बॉडी एनर्जेटिक होती है, इसके साथ ही आपका माइंड डाइवर्ट हो जाता है। जिस कारण आप तनाव मुक्त हो सकते हैं। अनेक अध्ययनों ने पाया गया है कि डांस करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इससे लचीलापन बढ़ता है। इसके अलावा, डांस करने से एन्डोर्फिन्स जैसे खुशहाल होर्मोनों का उत्पादन बढ़ता है, जो मन को शांति प्रदान करने के साथ ही चिंताओं को दूर करता है।

वॉकिंग करें

  • इसके अलावा, आप रोज सुबह उठकर वॉकिंग कर सकते हैं। यदि आपको सुबह टाइम नहीं मिलता है, तो आप इसे शाम या रात में कंटिन्यू कर सकते हैं।
  • इसे आपको रोज करना है। इससे आपका वजन भी घटेगा। साथ ही मानसिक तनाव दूर होगा। वॉकिंग करने से इंसान फिजिकल भी फिट रहता है। इसलिए डेली रूटीन में वाकिंग को शामिल कर ले।

मेडिटेशन करें

  • मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं जोकि बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है। इससे इंसान का दिमाग एकदम शांत होता है।
  • आपको किसी भी बात पर गुस्सा नहीं आता। साथ ही चिड़चिड़ा पर दूर है जाता है, जिससे मानसिक रूप से शांति मिलती है। ऐसा करने से आप किसी भी फैसले को लेने में बिल्कुल समर्थ होंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News