Mental Health Tips: स्ट्रेस कम करता है सूर्य नमस्कार, जानें इसके फायदे

आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ जैसी गंभीर समस्याओं से निजात पाने के लिए सूर्य नमस्कार करने और इसके फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : वैसे तो मानसिक रूप से तनाव ग्रस्त होना बेहद आम बात है क्योंकि जब इंसान बहुत ज्यादा चिंतित होता है, तो दिमाग स्ट्रेस का शिकार हो जाता है। कई बार यह कम समय के लिए भी होता है और कई बार मुद्दा गंभीर होने पर यह धीरे-धीरे बढ़ता ही चला जाता है। कई बार तो स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्या जानलेवा ही साबित हो जाती है। इससे बचाव के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन मानसिक संतुलन का बिगड़ना एक ऐसी स्थिति है, जब लोग अपने दिमाग को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको सूर्य नमस्कार के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से इंसान मानसिक तनाव से छुटकारा पा सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ जैसी गंभीर समस्याओं से निजात पाने के लिए सूर्य नमस्कार करने और इसके फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: स्ट्रेस कम करता है सूर्य नमस्कार, जानें इसके फायदे

जानें इसके फायदे

  • सूर्य नमस्कार योग में बारह आसनों का एक क्रम शामिल होता है। ये आसन न केवल मांसपेशियों, जोड़ों को मजबूती और लचीलापन प्रदान करते हैं, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। सूर्य नमस्कार का लगातार अभ्यास एक प्रकार का कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट है।
  • यदि आप अपनी लाइफ स्टाइल में सूर्य नमस्कार को अपना हिस्सा बना लेते हैं ,तो इससे तनाव दूर हो जाता है। आपका दिमाग शांत रहता है और आप किसी भी काम में आसानी से फोकस कर पाते हैं।
  • सूर्य नमस्कार करने से चिंता दूर होती है। इससे आपको बेहतर नींद भी मिल पाता है। दरअसल, चिंता और मानसिक थकान अधिक रहने पर नींद पूरी नहीं हो पाती, जिस कारण आगे चलकर दिक्कतें आती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News