Mental Health Tips: डेली लाइफस्टाइल में नजर आ रहे ये बदलाव, हो जाएं सतर्क, मानसिक तनाव का हो सकता है खतरा

आज के आर्टिकल में हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि अगर यह आपकी डेली रूटीन को प्रभावित कर रहा है, तो यह आपके लिए बड़ा संकेत हो सकता है।

Mental Health Tips : बिजी लाइफस्टाइल में खुद के लिए टाइम निकाल पाना एक बहुत बड़ा टास्क बन चुका है। दरअसल, इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आप को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाते हैं। काम और परिवार में वह इस कदर उलझ कर रह जाते हैं कि वह शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में वह मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे डिप्रेशन, तनाव, स्ट्रेस, एंजायटी आदि की समस्याओं से घिर जाते हैं। बता दें कि इस कंपटीशन की दुनिया में आप चाहे जितना काम कर लीजिए, वह 24 घंटे भी कम लगने लगता है। ऐसी स्थिति में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। काम जीवन का वह हिस्सा है जिसे करना बहुत जरूरी है, लेकिन समय-समय पर खुद को ब्रेक देना भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में आपको अपने बिजी शेड्यूल से एक ब्रेक लेना चाहिए, ताकि थकान कम हो। साथ ही माइंड रिलैक्स हो सके। इससे आपका क्रिएटिविटी लेवल बढ़ेगा और लाइफ में चल रही समस्याएं खत्म होगी। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि अगर यह आपकी डेली रूटीन को प्रभावित कर रहा है, तो यह आपके लिए बड़ा संकेत हो सकता है।

Mental Health Tips: डेली लाइफस्टाइल में नजर आ रहे ये बदलाव, हो जाएं सतर्क, मानसिक तनाव का हो सकता है खतरा

होंगे ये बदलाव

  • अगर आप इस चीज को नोटिस कर रहे हैं कि पहले आपका हर काम में मन लगता था, लेकिन अब आप अपने काम में ढंग से फोकस नहीं कर पा रहे और लगातार गलतियां हो रही है या फिर कुछ फैसले लेने में आपको असहज महसूस हो रहा है, चीज याद नहीं रहती, तो यह इस बात का संकेत है कि आपको वर्कलोड काम करना है। साथ ही मन को थोड़ा रिलैक्स देने की जरूरत है। इसके लिए आप काम से छुट्टी लें और अपने दिमाग को पूरी तरह से रेस्ट दें। जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  • अगर आप काम करते-करते किसी की बातें सुनकर चिड़चिड़ा जाते हैं या फिर आपको हर बात पर गुस्सा आता है, तो समझ लीजिए कि आपका दिमागी संतुलन बिगड़ चुका है और आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत है। ऐसे में आप अपने दिमाग को दूसरी तरफ डायवर्ट करने के लिए अपने दोस्तों से मिल सकते हैं। उनके साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं, इससे आपका दिमाग दूसरी तरफ डायवर्ट हो जाएगा और आप फिर से अपने काम में वापस फोकस कर पाएंगे।
  • काम करते-करते थक जाना एक नॉर्मल सा हिस्सा है, लेकिन अगर थोड़े-थोड़े समय पर ही आपको थकान महसूस होने लगती है, तो बिना इग्नोर किया इस पर आपको गौर फरमाने की जरूरत है। शरीर में अधिक थकान के लक्षणों मेंआंखों का लाल होना, मन भारी होना, सिर में दर्द होना या फिर बॉडी पेन होना, इमोशनली और मेंटली दोनों तरीके से खुद को थका हुआ महसूस करना भी बहुत बड़ा लक्षण माना जाता है। इसे बिना इग्नोर करते हुए आपको मानसिक शांति की तलाश करनी चाहिए, इसके लिए आप अपने काम से ब्रेक ले ले और किसी शांत जगह पर बैठकर दिमाग को रेस्ट दें।
  • कई बार लोग ऐसी सिचुएशन में होते हैं, जब वह अपनी परिस्थितियों को नहीं संभाल पाते और बहुत जल्दी डिमोटिवेट हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें मोटिवेशन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन अगर आपके छोटे-छोटे काम के लिए भी मोटिवेशन की जरूरत पड़ रही है और आपका मन काम में बिल्कुल भी नहीं लग पा रहा है, तो समझ लीजिए कि आप जो कर रहे हैं उस काम से आपको थोड़ा समय के लिए ब्रेक लेने की जरूरत है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


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Sanjucta Pandit

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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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