Mental Health Tips: मेंटल हेल्थ को रखना चाहते हैं दुरुस्त, फॉलो करें ये 6 टिप्स, स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

अत्यधिक स्ट्रेस हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और यह गंभीर और जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है।

Mental Health Tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को स्ट्रेस का सामना करना पड़ रहा है। यह उनकी मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रहा है। बता दें कि इसे हल्के में लेना सही नहीं है, क्योंकि यह अक्सर आगे चलकर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि इंसान अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मैनेज करते-करते खुद की खुशियों को खो देते हैं। वह ऐसी स्थिति में मेंटल हेल्थ जैसी समस्याएं गिरने लगते हैं, जिस कारण उन्हें एंजायटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस आदि होने लगता है। रअसल, इंसान हाई टेक्नोलॉजी के इतना ज्यादा आदि हो चुका है कि वह अपने फैमिली के साथ टाइम नहीं स्पेंड कर पाता। ऐसे में वह लोग धीरे-धीरे अकेले होते जा रहे हैं और अपनी चेहरे की स्माइल को खोते जा रहे हैं। बता दें कि अत्यधिक स्ट्रेस हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और यह गंभीर और जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाने से आप भी स्ट्रेस से छुटकारा मिल जाएगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: मेंटल हेल्थ को रखना चाहते हैं दुरुस्त, फॉलो करें ये 6 टिप्स, स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

सुबह जल्दी उठें

मेंटली स्वस्थ रहने के लिए इंसान को सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए। इससे दिमाग फ्रेश रहता है और दिन भर एनर्जेटिक बना रहता है। साथ ही आपका काम में फोकस भी हो पता है। इसलिए कोशिश करें कि रात में जल्दी सोए और दिन में समय से उठ सके।

बहाने बनाना बंद करें

किसी भी इंसान को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए बहाने नहीं बनना चाहिए, क्योंकि यह धीरे-धीरे आपकी आदत में शुमार होने लगता है। जिस कारण आप आज की चीज कल पर टालने लग जाते हैं, जिससे आप धीरे-धीरे मेंटल हेल्थ जैसी समस्याओं के भी शिकार होने लगते हैं। आपको यह बहुत छोटी बात लगती है, लेकिन आगे चलकर यह आपके लिए बड़ी समस्या बन सकती है।

दोस्ती यारी कम करें

हालांकि, मेंटल हेल्थ को सुधारने के लिए अक्सर फैमिली और फ्रेंड्स के साथ टाइम स्पेंड करने की सलाह दी जाती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा दोस्ती यारी भी मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालता है। दरअसल, उनके साथ ज्यादा-से-ज्यादा समय बिताने से आप उनकी चीजों को अपनाते चले जाते हैं और इस तरह आप धीरे-धीरे दिमागी तौर पर भी कमजोर होने लगते हैं। आप किसी भी निर्णय तक पहुंचने में असक्षम हो जाते हैं।

दिनभर Reels ना देखें

आजकल हर वर्ग के लोग दिनभर अपना समय Reels देखकर बिताते हैं। अगर आप भी ऐसी आदत के शिकार है, तो फौरन इसे छोड़ देना आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि यह मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा और गहरा असर डालता है। इससे आप अपने लक्ष्य पर भी फोकस नहीं कर पाते हैं और डिप्रेशन, स्ट्रेस, आदि का शिकार हो जाते हैं।

बात-बात पर गुस्सा ना करें

अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है, तो या मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। अगर आप मेंटली हेल्दी रहना चाहते हैं, तो हर बात पर गुस्सा करना बंद कर दें।

मन को शांत रखें

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद के साथ मन को भी शांत रखें। ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता हासिल करेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News