Monsoon Diseases : बारिश के मौसम में बढ़ सकता है इन बिमारियों का खतरा, जानें इनसे कैसे बचा जाए!

Monsoon Diseases: बरसात का मौसम विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चलिए इस खबर में हम जानेंगे बारिश में होने वाली बिमारियों से कैसे बचा जाए।

Monsoon Diseases : बारिश के मौसम का आगमन कई लोगों के लिए राहत और ताजगी लेकर आता है, लेकिन इसके साथ ही यह मौसम कई स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां भी प्रस्तुत करता है। दरअसल बरसात का मौसम विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस खबर में हम आज मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों और उनसे बचने के उपायों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

वायरल बुखार:

लक्षण: वायरल बुखार में बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, थकान और बदन दर्द शामिल होते हैं।

बचाव के उपाय: बारिश में भीगने से बचें, पौष्टिक आहार लें, साफ पानी पिएं और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करें। संक्रमण से बचने के लिए हाथों को नियमित रूप से धोएं और भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचें।

डेंगू:

लक्षण: तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द और मांसपेशियों में दर्द।

बचाव के उपाय: मच्छरों से बचाव के लिए घर के आसपास सफाई रखें और पानी जमा न होने दें। मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम और स्प्रे का इस्तेमाल करें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और दरवाजों और खिड़कियों पर मच्छर जाल लगाएं।

टाइफाइड:

लक्षण: उच्च बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द और कमजोरी।

बचाव के उपाय: गंदे पानी और दूषित भोजन के सेवन से बचें। बाहर का खुला खाना खाने से परहेज करें और अपने पीने के पानी को हमेशा उबालकर या फिल्टर करके पिएं। व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें और नियमित रूप से हाथ धोएं।

मलेरिया:

लक्षण: बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, उल्टी और थकान।

बचाव के उपाय: मच्छरों से बचाव करें, मच्छरदानी, क्रीम और स्प्रे का इस्तेमाल करें। पानी जमा होने से रोकें और घर के आसपास सफाई रखें। मच्छरों के पनपने की जगहों को खत्म करें और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें।

खांसी-जुकाम:

लक्षण: नाक बहना, गले में खराश, छींकें आना और ठंड लगना।

बचाव के उपाय: बारिश में भीगने से बचें। अदरक, तुलसी और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पिएं। गर्म पेय और सूप का सेवन करें और शरीर को गर्म रखें। ठंडे और तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज करें।

बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन उपायों को अपनाना आवश्यक है। स्वस्थ रहने के लिए उचित स्वच्छता और सावधानियों का पालन करें और बीमारियों से बचाव के लिए समय पर चिकित्सकीय परामर्श लें। इस मानसून में अपनी सेहत का ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News