Red Chilli Side Effects: ज्यादा लाल मिर्च खाने से होते हैं ये 7 नुकसान, हो जाएं सावधान

इसे अक्सर खाने के ऊपर छिड़ककर या ताड़के के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खाने से बहुत सारे नुकसान भी होते हैं।

Red Chilli Side Effects : भारतीय खाने में मसाले का महत्व है। मसालों से खाने स्वादिष्ट और लजीज बनाते हैं। लाल मिर्च भी भारतीय रसोई में एक महत्वपूर्ण मसाला है, जो खाने को चटपटा बनाता है। यह खाने का स्वाद और रंग दोनों को बढ़ाता है। लाल मिर्च न केवल खाने को तीखा और स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि उसकी रंगत भी भोजन को बेहद आकर्षक बनाती है। इसे अक्सर खाने के ऊपर छिड़ककर या ताड़के के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खाने से बहुत सारे नुकसान भी होते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं…

Red Chilli Side Effects: ज्यादा लाल मिर्च खाने से होते हैं ये 7 नुकसान, हो जाएं सावधान

होते हैं ये नुकसान

  • लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन नामक तत्व के कारण इसका अधिक सेवन आपके मुंह, गले में जलन और खुजली का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अधिक मिर्च का सेवन करने से कुछ लोगों को पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि एसिडिटी या जलन। जो लोग अधिक मिर्ची खाते हैं, उन्हें मिर्ची की मात्रा कम करनी चाहिए।
  • लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन पेट की परत में जलन या एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर ‘हार्ट बर्न’ या सीने में जलन के रूप में महसूस होता है। अधिक मिर्ची वाला खाना खाने से यह समस्या बढ़ती है। खासकर उन लोगों को जो पहले से ही एसिडिटी या पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • लाल मिर्च पाउडर का अत्यधिक सेवन करने से पेट में दर्द, मरोड़, ऐंठन और बेचैनी की समस्या हो सकती है। जिससे खाना पचने में समस्या हो सकती है। अत्यधिक मिर्ची का सेवन करने से लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है।
  • जिन लोगों को लाल मिर्च से एलर्जी होती है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। लाल मिर्च से एलर्जी के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं जैसे स्किन में खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई। इसलिए उन्हें लाल मिर्च से दूर रहना चाहिए और खाने में अन्य मसालों का उपयोग करना चाहिए।
  • लाल मिर्च का अधिक सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं जो काफी असहजता और दर्द का कारण बन सकते हैं। इससे मुंह या जीभ झुलस जाती है, जिससे खाने का स्वाद भी नहीं आता।
  • लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है और अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। यह वजह है कि लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन नामक तत्व शरीर को गर्म करता है।
  • लाल मिर्च का अधिक सेवन करने से गले में समस्याएं बढ़ सकती हैं, जिससे सर्दी और खांसी की बढ़ने की आशंका होती है। लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन नामक तत्व गले में जलन और इर्रिटेशन का कारण बन सकता है, जिससे गले में खराश या सूजन हो सकती है। यह स्थिति सर्दी और खांसी को बढ़ा सकती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।