ज्यादा देर तक लैपटॉप के सामने बैठने से होने लगा है हड्डियों में दर्द, तो इन आदतों से बनाएं मजबूत

strong bones

Bone Care Tips: बिगड़ती लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड और इस भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद को तंदुरुस्त रखना दिन पर दिन कठिन होता जा रहा है। दिनचर्या की कुछ बुरी आदतें हमें बुरी तरह मुसीबत में डाल सकती हैं। आजकल कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लगी है। कम उम्र में ही लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्याएं होने लगी है। इसका मुख्य कारण खानपान हो सकता है, या दिनचर्या की कुछ बुरी आदतें हो सकती हैं। अगर हड्डियों की समस्याओं पर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह आगे चलकर बड़ी समस्या पैदा कर सकती है।

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए बचपन और जवानी में ही हड्डियों का इतना ध्यान रखना चाहिए कि बूढ़े होते होते हड्डियां शरीर का साथ दे सके। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए, साथ ही किन आदतों को अपनाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या करें

इन चीजों का करें सेवन

जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तब हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं। इसलिए हमें ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, ब्रोकली, केला और सोया प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें

आजकल व्यस्त भरी जिंदगी में लोगों के पास 10 मिनट भी धूप में बैठने का समय नहीं होता है। जिस वजह से शरीर में बिल्कुल भी धूप नहीं लग पाती है। इसलिए दिनभर में कम से कम 10 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए। साथ ही साथ विटामिन डी से भरपूर आहार जैसे मछली और अंडे का सेवन करना चाहिए। अगर आप शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं, तो विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप मशरूम, दूध और मोटे अनाज का सेवन कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें

देर रात तक मोबाइल चलाने और देर रात तक कंप्यूटर के सामने बैठने से भी हड्डियां कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा समय पर ना सोना और पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना भी कमजोर हड्डियों का कारण हो सकता है।

रोजाना एक्सरसाइज करें

आजकल ज्यादातर लोगों का काम लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का रहता है इसलिए दिन भर एक जैसे बैठने से भी हड्डियां कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में कम से कम 20 से 25 मिनट सुबह के समय एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा करने से शरीर फ्लैक्सिबल बनता है साथ ही साथ हड्डियां मौजूद बनती है।

शराब और धूम्रपान न करें

शराब का सेवन करना भी हड्डियों को खोखला बना देता है। इसके अलावा धूम्रपान करने से फेफड़े खराब हो जाते हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए और शरीर को हमेशा तंदुरुस्त रखने के लिए शराब और धूम्रपान का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। यह न सिर्फ शरीर को खराब होता है बल्कि जीने की उम्र भी कम कर देता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News