दिल की सेहत पर भारी पड़ सकती है सोडा वॉटर की आदत, जानिए और क्या क्या हैं खतरे

डेस्क रिपोर्ट। गर्मी भरी दोपहरी में एक गिलास ठंडा ठंडा सोडा मिल जाए तो पूरी प्यास मिट जाती है, जलती तपती गर्मी में खासी राहत देता है सोडा वॉटर या सोडा शिकंजी। लोग अपनी अपनी पसंद हिसाब से अब तो सोडा के फ्लेवर्स का भी मजा ले सकते हैं पर, क्या आप जानते हैं कि गले को तर करने वाला सोडा आपकी सेहत पर किस तरह भारी पड़ सकता है, ज्यादा सोडा पीने की आदत आपको राहत तो दे सकती है लेकिन आपके दिल की सेहत के लिए खतरा बन सकती है, सिर्फ इतना ही नहीं ठंडे ठंडे सोडे के और भी बहुत से नुकसान हैं।

यह भी पढ़ें… BRIDAL निखार के लिए घरेलू चीजों से करें उबटन-फेशियल, आप पर थम जाएगी हर निगाह

क्या है सोडा पानी
सोडा वॉटर पीने के नुकसान जानने से पहले ये जानिए कि सोडा पीने या फिर सोडे का पानी होता क्या है. सोडे का पानी एक तरह का कार्बोनेटेड वॉटर होता है।  आप मिनिरल वॉटर में सोडियम बाई कार्बोनेटे मिलाकर सोडा वॉटर बना सकते हैं।
सोडा वॉटर के नुकसान

वजन पर असर
वैसे सोडा वॉटर से माना जाता है कि वजन घटता है क्योंकि, ये डाइजेशन को उस वक्त ठीक कर देता है ,हालांकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से वजन पर उल्टा असर भी पड़ सकता है, एनसीबीआई ने भी इस मामले में एक शोध किया है, जिसके मुताबिक सोडा वॉटर में ग्रेलीन नाम के हॉर्मोन को एक्टिव करने की ताकत होती है, इस हॉर्मोन के ज्यादा होने से मोटापा बढ़ता है।

दांतों पर असर
सोडा वॉटर में प्रोसेस्ड शुगर होती है. ये शुगर मुंह के बैक्टीरिया को एक्टिवेट कर देती है, जिसका सीधा नुकसान दांतों को उठाना पड़ता है, खासतौर से दांतों में कैविटी हो तो सोडा वॉटर काफी नुकसानदेह हो सकता है, इससे मसूड़े भी कमजोर होते हैं।

हड्डियों पर असर
सोडा में कार्बन डाई ऑक्साइड होता है. जिसका शरीर के जोड़ और हड्डियों पर विपरीत असर पड़ता है. ये पानी हड्डियों को कमजोर करता है।

यह भी पढ़ें…. Summer Food Tips : तरबूज अंदर से मीठे हैं या नहीं, इस निंजा 5 तकनीक से करें पहचान

पेट पर असर
सोडा में एसिडिक गुण भी होते हैं।  ये एसिडिक प्रॉपर्टी पेट को नुकसान पहुंचाती है, ज्यादा सोडा पीने से पेट में पेप्टिक अल्सर भी हो सकता है. पेप्टिक अल्सर पेट के अंदर होने वाले छाले होते हैं। जिन्हें समय पर इलाज न मिले तो ये जख्म में बदल जाते हैं और फिर पेट दर्द, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

दिल पर असर
ये असर समझने के लिए ये जान लेना जरूरी है कि एक गिलास सोडा पीने से आपके शरीर मे 26 प्रतिशत तक शुगर लेवल बढ़ सकता है, ये शुगर दिल के लिए अच्छी नहीं होती, आप अगर रेगुलर सोडा पीने के शौकीन हैं तो हर बार ब्लड शुगर बढ़ा कर आप अपने दिल की सेहत को लगातार कमजोर कर रहे हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी देना है। उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।