Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज को डाइट में करें शामिल, कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक कर सकते हैं कंट्रोल

आज के आर्टिकल में हम आपको सूरजमुखी के बीज के फायदे बताएंगे, जिसे आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से यहां...

Sunflower Seeds Benefits : सूरजमुखी का बीज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। ये बीज सूरजमुखी के फूलों से प्राप्त होते हैं। जिसमें आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको सूरजमुखी के बीज के फायदे बताएंगे, जिसे आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से यहां…

Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज को डाइट में करें शामिल, कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक कर सकते हैं कंट्रोल

जानें फायदे

  • सूरजमुखी के बीज न केवल फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि वे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाते हैं। साथ ही वजन को भी कम करते हैं। इनके नियमित सेवन से मोटापा को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे भूख कम लगती है और ओवरईटिंग से बचाव होता है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसे आप सुबह के नाश्ते में भी खा सकते हैं।
  • सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। बता दें कि इसे डाइट में शामिल करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। खासकर, अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो इन बीजों के सेवन से काफी हद तक आराम पाया जा सकता है। फाइबर आंतों में लाभकारी बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक का काम करता है। वहीं, फाइबर के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी आवश्यक है, जिससे कब्ज से राहत मिले।
  • बता दें कि सूरजमुखी के बीज को हड्डियों की मजबूती के लिए भी जाना जाता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों और जोड़ों के आवश्यक है। ऐसे में यदि आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो सूरजमुखी के बीज का सेवन करें। दरअसल, सूरजमुखी के बीज में फैटी एसिड और विटामिन ई होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कोलेजन इन्हें मजबूत और लचीला बनाता है।
  • सूरजमुखी के बीज का नियमित सेवन करने से न केवल पाचन तंत्र को मजबूत होता है, बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर निकल जाता है। इसके लिए आप रोजाना 2 बड़े चम्मच (लगभग 30 ग्राम) सूरजमुखी के बीज का सेवन करें। इसे आप दही, ब्रेड, मफिन के अलावा कुकीज में मिलाकर खा सकते हैं।
  • सूरजमुखी के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो ब्लड प्रेशर या डायबिटीज है। इन बीजों में मौजूद पोलीसैचुरेटेड फैट्स और कम कार्बोहाइड्रेट्स बहुत लाभदायक माना जाता है। बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसे आप दही, ब्रेड, मफिन, कुकीज के अलावा मिक्स नट्स के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News