हफ्ते भर में वजन को कम करती है इस चीज से बनी चाय, सुबह उठते ही पिएं, आसानी से घटने लगेगी चर्बी

methi tea

Methi Tea Benefits: आजकल हर कोई बढ़ते हुए वजन से परेशान है। बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड और सीटिंग वर्क की वजह से हर कोई मोटापे का शिकार हो रहा है। बढ़ते मोटापे के चलते लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट कंज्यूम करते हैं, जिम जाते हैं या फिर कठिन एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बढ़ते हुए वजन को बिना किसी परेशानी और कठिन परिश्रम के आसानी से कम किया जा सकता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने हमारे किचन में पाई जाने वाली एक चीज बढ़ते हुए वजन को आसानी से कम कर देती है। हम बात कर रहे हैं मेथी के दोनों की, मेथी के दोनों से बनी चाय वजन को आसानी से कम करती है।

सुबह उठने के बाद अगर आप मेथी की चाय जिसे साधारण भाषा में मेथी का पानी कहा जाता है।इसका सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है। मेथी के दाने में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। मेथी के बीज में मौजूद फाइबर की वजह से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके सेवन से बार-बार भूख नहीं लगती है और ओवरइटिंग से भी बचा जा सकता है। इसी के चलते अब हम आगे जानेंगे कि मेथी की चाय कैसे बनाई जाती है, तो चलिए जानते हैं।

मेथी की चाय कैसे बनाएं

मेथी की चाय वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा सरल और सस्ता उपाय है। मेथी की चाय आप तीन प्रकार से बना सकते हैं।

साधारण मेथी की चाय

साधारण मेथी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालें। पानी को 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें। समय पूरा होने के बाद चाय को छान लें और गुनगुना होने पर पी लें। मिठास के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

हरी मेथी की चाय

हरी मेथी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच हरी मेथी की पत्तियां डालें। इस पानी में 5 से 10 मिनट तक उबलने दें। समय पूरा होने के बाद चाय को छान ले और गुनगुना होने पर पिएं। आप चाहे तो इसमें अदरक या पुदीना मिला सकते हैं। मिठास के लिए शहद मिलाएं।

मसालेदार मेथी की चाय

अगर आपको साधारण मेथी की चाय पीना पसंद नहीं है और आप मसालेदार मेथी की चाय पीना चाहते हैं तो इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज, आधा इंच अदरक, दो-तीन लौंग और एक छोटी चम्मच जीरा डालें। इन सभी चीजों को पानी में 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें। समय पूरा होने के बाद चाय को छान लें और थोड़ा ठंडा करके पिएं। आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए चाहे तो शहद और काली मिर्च भी मिल सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News