ओमिक्रॉन का पुराना वेरिएंट बन सकता सुरक्षा कवच, बचा सकता है BA.2 से, जाने कैसे..

Manisha Kumari Pandey
Published on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जहां अभी पूरी दुनिया तीसरे विश्व युद्ध को लेकर चिंता में है, तो वही कोरोना  वायरस से जुड़ी एक नई खबर सामने आई। फिलहाल दुनिया भर में कोरोना वायरस के केस कम हो चुके हैं, लेकिन अब भी खतरा खत्म होता नजर नहीं आ रहा। बार-बार कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं और एक नई लहर से तबाही मचा रहे हैं। अभी-अभी कोरोना  के ओमीक्रोन वेरिएंट से मची तबाही खत्म हुई ही नहीं, उधर इसका एक सब – वेरिएंट भी सामने आ चुका है जिसने लोगों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़े… EXIM Bank Recruitment 2022: खुशखबरी! बैंक में निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन..

एक स्टडी के मुताबिक ओमिक्रॉन के नए वेरिएन्ट BA.2 उन देशों में संक्रमण की एक बड़ी लहर का कारण बनने की संभावना नहीं है, जो पहले से ओमाइक्रोन की तबाही देख चूकें हैं। एक नए अध्ययन से मिली जानकारी के मुताबिक, जो लोग COVID सबवेरिएंट BA.1 से संक्रमित हुए हैं, उनके BA.2 से संक्रमित होने की संभावना काफी हद तक  कम है। सबवेरिएंट ऐसा इसलिए है क्योंकि Omicron कोरोनवायरस वायरस का BA.1 संस्करण बाद के शरीर को मजबूत सुरक्षा देता है।  तो वहीं एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने टीका ले लिया है, उन्हें भी इससे सुरक्षा मिलेगी। लिलिबेक की एक साइंस मैगजीन के मुताबिक, जो लोग BA.1 से संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें नए वेरिएंट से सुरक्षा मिलेगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"