इन लोगों को नहीं करना चाहिए रागी का सेवन, जानें इसके फायदे और नुकसान

ragi

Ragi Benefits And Side Effects: सर्दियों के मौसम में कई प्रकार के अनाजों का सेवन किया जाता है। जैसे ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी आदि। आज हम खासतौर पर रागी के बारे में बात करेंगे। रागी एक बहुत ही फायदेमंद अनाज है। सर्दियों के मौसम में इसका सेवन ज्यादा किया जाता है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। ज्यादातर लोग इसका सेवन रोटियां बनाकर करते हैं। रागी को अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है। रागी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन सर्दियों के मौसम में किया जाता है। आज हम इस लेख के द्वारा रागी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे कि किन लोगों को रागी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

रागी में क्या-क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं

रागी में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन बी2 और विटामिन बी3 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

रागी का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

रागी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिस वजह से इसका सेवन करने से आसानी से वजन घटाया जा सकता है। रागी का सेवन करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है, पेट भरा हुआ महसूस होता है। जिस वजह से बार-बार खाना खाने का मन नहीं करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो हड्डियां कमजोर हो जाती है। रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी की पूर्ति होती है। छोटे बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं को रागी का सेवन जरूर करना चाहिए।

तनाव को कम करे

रागी में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। रागी का सेवन करने से डिप्रैशन एंजायटी और बार-बार नींद आने की समस्या दूर हो जाती है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

रागी में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

रागी का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए

1. किडनी में पथरी की शिकायत वाले लोगों को रागी का सेवन नहीं करना चाहिए। रागी में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिस वजह से किडनी से जुड़ी अन्य समस्याएं पैदा हो सकती है।

2. थायराइड के मरीजों के लिए भी रागी का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है। रागी का सेवन करने से उनकी परेशानियों और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

3. रागी का सेवन हमेशा सर्दियों के मौसम में ही करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर इसका सेवन गर्मियों के मौसम में किया जाए, तो यह पेट में गैस, पेट फूलना, कब्ज, डायरिया जैसी अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News