Arashiyama Bamboo Forest: ये है दुनिया का सबसे खूबसूरत जंगल, कभी नहीं भूल पाएंगे अद्भुत प्राकृतिक नजारे

Diksha Bhanupriy
Published on -
Arashiyama Bamboo Forest

Arashiyama Bamboo Forest: जंगल हमारी प्रकृति का सबसे सुंदर हिस्सा है जो हमें प्रकृति के असली नजरों से रूबरू करवाते हैं। बड़े-बड़े पेड़ वहां रहने वाले जीव जंतु सब कुछ बहुत आकर्षक होता है। ऐसा ही एक खूबसूरत जंगल है जापान के अराशियमा का जो बांस के पेड़ों से बना हुआ है। इस जंगल में घूमने के लिए दुनियाभर से लोग जापान पहुंचते हैं। ये देश का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

ऐसा है Arashiyama Bamboo Forest

सागानो बांस का यह जंगल स्थानीय लोगों के बीच तो प्रसिद्ध है ही दुनिया भर में भी इसकी अद्भुत पहचान है। यहां की तस्वीरें देखकर साफ तौर पर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऊंचे बांसों के बीच टहलने में कितना आनंद आता होगा। यह रास्ते आपको जिंदगी का वह बेहतरीन अनुभव देंगे जिसे भूल पाना नामुमकिन होगा। ये दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और इस जंगल के बीच होने वाली बांस की सरसराहट की आवाज को जापान के 100 साउंडस्केप्स में से एक के नाम पर रखा गया है।

Arashiyama Bamboo Forest

सिर्फ बांस का जंगल नहीं है अराशियमा

जापान का अराशियमा सिर्फ बांस के जंगल ही नहीं बल्कि मछली पकड़ने के अपने अनोखे तरीके के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां पर कई चीजें हैं जो लोगों को आकर्षित करती है। बांस के जंगल देखने के अलावा लोग चेरी ब्लॉसम और शरद ऋतु का रंग देखने के लिए भी यहां पर पहुंचते हैं। यहां का टोगसेटुकियो पुल भी दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। कथुरा नदी पर बना हुआ यह पुल एक ऐतिहासिक स्थल है, इसके दोनों और चेरी के पेड़ लगे हुए हैं और यह लगभग 155 मीटर का है। आसपास लगे खूबसूरत पेड़ों के बीच बना हुआ यह पुल अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के करीब लेकर जाता है।

प्रसिद्ध है जैन मंदिर

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन क्योटो में कई खूबसूरत और प्राचीन जैन मंदिर स्थित हैं। सबसे बड़ा टेनयुर्जी मंदिर अराशियमा में है जिसका निर्माण 1339 में किया गया था। यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया गया यह मंदिर मुरोमाची काल का बताया जाता है।

ओकोची संसो विला

यहां मौजूद ओकोची संसो विला बहुत ही खूबसूरत है। ये पॉपुलर एक्टर ओकोची डेनजिरो का विला है जो बंबू के जंगलों के पीछे बना हुआ है। यहां कई सारी घर गार्डन बने हुए हैं और रहने के लिए क्वार्टर भी उपलब्ध है। आप चाहे तो इसे बाहर से भी देख सकते हैं लेकिन अगर अंदर जाकर इसकी खूबसूरती का आनंद लेंगे तो ग्रीन टी और स्नैक भी परोसा जाता है।

Arashiyama Bamboo Forest

होजू नदी नाव यात्रा

अराशियमा की होजू नदी पर की जाने वाली नाव यात्रा पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती है। क्युमाका स्टेशन से इस नदी तक आराम से पहुंचा जा सकता है और 2 घंटे में नाव यात्रा की जा सकती है। इस यात्रा के दौरान पहाड़ों के करीब से गुजरना हर किसी को रोमांचित करता है। नाव में 25 सीटें होती हैं और खास बात यह है कि ठंडो में यह सीट गर्म होती है।

बंदर पार्क

अराशियमा पहाड़ों में बंदर पार्क इवतयामा भी मौजूद है जहां दुर्लभ प्रजाति के बंदर देखने को मिलते हैं। पर्यटक अक्सर ही यहां बंदरों की हरकत को कैमरा में कैद करते हुए दिखाई देते हैं। टोगसेटुक्यो पुल के पास से इस पार्क में जाने के लिए रास्ता दिया हुआ है। लगभग 10 मिनट की चढ़ाई चढ़ने के बाद आप यहां पहुंच सकते हैं। यहां जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक का होता है।

सागा सीनिक रेलवे

अराशियमा से 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित कामोका हाेजू नदी के पास मौजूद है। यहां चलने वाली ट्रेन 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से यात्रा करती है। 25 मिनट की ये यात्रा आपको खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के करीब लेकर जाती है। पर्यटकों को इस यात्रा की ओर अक्सर ही आकर्षित होते हुए देखा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News