Baby Yingliang: चीन में मिला डायनासोर का अंडा, नाम है ‘Baby Yingliang’

चीन में मिला डायनासोर का अंडा। 7 करोड़ साल पुराने जीवाश्म के सुरक्षित मिलने से वैज्ञानिक भी अचंभे में।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। चीन में डायनासोर के एक अंडे (Baby Yingliang) का जीवाश्म मिलने के बाद दुनिया भर के वैज्ञानिक इसे एक बड़ी खोज बता रहे हैं। अंडे के अंदर डायनासोर भ्रूण सुरक्षित रूप से मौजूद है।अंडा 66-72 मिलियन (7 करोड़ 20 लाख) साल पुराना बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने इसे इस भ्रूण को ‘Baby Yingliang’ नाम दिया है। जियांग्शी प्रांत के गांझोउ शहर में शाहे औद्योगिक पार्क में ‘हेकोउ फॉर्मेशन’ की चट्टानों में मिले ‘Baby Yingliang’ को लेकर पूरे विश्व भर में आश्चर्य है।

यहां भी देखें- World First Tesla Baby- टेस्ला कार में जन्मी बच्ची हुई प्रसिद्ध, जाने पूरा मामला

यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के जीवाश्म विज्ञानियों ने ‘Baby Yingliang’ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, भ्रूण ओविराप्टोरोसॉर प्रजाति का है, जिसके दांत नहीं होते थे। यह चोंच से भोजन करता था। उन्होंने आगे बताया यह ओविराप्टोरोसॉर पंखों वाले डायनासोर थे जो एशिया और उत्तरी अमेरिका की चट्टानों में पाए जाते थे।चोंच और शरीर से अलग अलग दिखने वाला यह डायनासोर एक लंबी भोजन श्रंखला का सदस्य था। वैज्ञानिकों के अनुसार यह भ्रूण अब तक का सबसे ‘पूर्ण ज्ञात डायनासोर भ्रूण’ है।

यहां भी देखें- BWF World Championships 2021: हारकर भी रचा इतिहास, सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय बने किदांबी श्रीकांत

चीन के Jiangxi प्रांत में Dinosaur Egg Fossil का यह जीवाश्म एक डायनासोर भ्रूण (Dinosaur Embryo) कब तक सुरक्षित रखा ने कामयाब कैसे रहा इस बात पर वैज्ञानिक आश्चर्यचकित है। Baby Yingliang 10.6 इंच लंबा है।

यहां भी देखें- World Wrestling: भारत की बेटी अंशु मलिक ने बढ़ाया मान, रजत पदक जीतकर रचा इतिहास

डायनासोर का यह अंडा दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए नई खोज का विषय बन गया है साथ ही इस पर सर्च करने के बाद डायनासोर से जुड़े कई सवालों के जवाब मिलने की उम्मीद भी वैज्ञानिकों को है।