‘कोको’ बना शराब की लत से मुक्ति पाने वाला दुनिया का पहला कुत्ता, इस तरह हुआ नशे का आदी

World’s first dog free from alcohol : नशा मुक्ति को लेकर देश विदेश में कई अभियान चलाए जाते हैं। नशा कोई भी हो, हानिकारक ही होता है। यही वजह है कि इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर लत लग ही जाए तो उसे छुड़ाने के लिए कई तरह से नशामुक्ति अभियान भी चलाए जाते हैं। लेकिन आज तक ये सब आपने इंसानों के लिए ही सुना होगा। क्या कभी ये सुना है कि किसी जानवर को नशामुक्त कराया गया।

एक ऐसा ही दुर्लभ मामला सामने आया है ब्रिटेन में। यहां एक कुत्ते को नशामुक्त कराया गया और वो इस तरह का पहला पशु बन गया है। ब्रिटेन के प्लायमाउथ में दो साल के कोको नाम के लैब्राडोर डॉग को शराब की लत लग गई। दरअसल उसका मालिक शराब का आदी था और वो नशे में अपना पैग भरा हुआ छोड़ देता था। कोको को उसे पीने की आदत लग गई और अपने मालिक के छोड़े हुए पैक को पी पीकर उसे भी नशे की आदत हो गई।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।