Earthquake in Taiwan: भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, 7.5 तीव्रता के जोरदार झटकों ने मचाई भयानक तबाही

Earthquake in Taiwan: आज सुबह करीब 9 बजे ताइवान में बड़ा भूकंप आया है। जिसके चलते इस भूकंप से भयानक तबाही देखने को मिली है। जानकारी के अनुसार रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है।

Rishabh Namdev
Published on -

Earthquake in Taiwan: ताइवान (Taiwan) सुबह करीब 9 बजे भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। जानकारी के अनुसार रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई। वहीं भूकंप के तेज झटकों के चलते ताइवान में बड़ा नुकसान देखने को मिल रहा हैं। दरअसल इस भयानक भूकंप के चलते कई इमारतें धराशायी हो गई। जानकारी के अनुसार अभी भी भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए हैं। जिनका रेस्क्यू किया जा रहा है।

Earthquake in Taiwan: भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, 7.5 तीव्रता के जोरदार झटकों ने मचाई भयानक तबाही Earthquake in Taiwan: भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, 7.5 तीव्रता के जोरदार झटकों ने मचाई भयानक तबाही

अब सुनामी का डर कर रहा परेशान:

वहीं जानकारी के अनुसार ताइवान में आए भूकंप से उसके पड़ोसी देश पर भी अब सुनामी का खतरा मंडरा रहा हैं। दरअसल जानकारी के अनुसार ताइवान में आए भूकंप के चलते जापान के दक्षिण में स्थित द्वीप भी प्रभावित हुए हैं। वहीं अब सुनामी के खतरे के चलते उससे उत्पन्न होने वाली सुनामी को लेकर लोग काफी डरे हुए हैं। दरअसल जापान के मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि तटीय इलाकों में तीन मीटर ऊंची लहरों के साथ सुनामी दिखाई दे सकती है।

Earthquake in Taiwan: भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, 7.5 तीव्रता के जोरदार झटकों ने मचाई भयानक तबाही

जानें भूकंप का केंद्र कहां था?

दरअसल ताइवान में आए इस भूकंप का केंद्र पूर्वी इलाके मौजूद हुलिएन सिटी के बेहद नजदीक है, जिसकी वजह से भारी नुकसान वहां दिखाई दे रहा है। जानकारी के अनुसार अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र हुलिएन सिटी के करीब 18 किमी दक्षिण में था। वहीं भूकंप के बारे में बात की जाए तो यह भूकंप ताइवान में पिछले 25 सालों में आया सबसे खतरनाक भूकंप था। वहीं इसका असर करीबी देश फिलीपीन और चीन के भी कई इलाकों में देखने को मिला है।

Earthquake in Taiwan: भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, 7.5 तीव्रता के जोरदार झटकों ने मचाई भयानक तबाही

कैसे आता है भूकंप?

जानकारी दे दें कि भूकंप का आधार पृथ्वी की कोर या ऊपरी गर्म वायुमंडल से संबंधित है। दरअसल जब पृथ्वी की कोर में दबाव ज्यादा बढ़ने लग जाता है। तो वह भूकंप का कारण बन जाता है। वहीं भूकंप के कारण ज्योलिथोस्फियर का दबाव बढ़ता है, जिससे ऊपरी गर्म वायुमंडल में अचानक अपचय होता है और तापमान में विशेषता घटने लगती है। इससे पृथ्वी की स्थिरता के बल में असंतुलन होता है और हलचल मचने लगती है। इस हलचलें को ही हम भूकंप कहते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News