पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन, बनाया था कारगिल युद्ध का प्लान

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Pervej Musharraf Dies: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। कारगिल युद्ध का प्लान बनाने वाले मुशर्रफ ने दुबई के अस्पताल में अंतिम साँसे ली और 79 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। रिपोर्ट के मुताबिक वो लंबे समय से गंभीर बीमारी से जूझ रहे है। दुबई में उसका काफी समय से इलाज भी चल रहा था। उनके परिवार ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी। और बताया कि मुशर्रफ अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से ग्रसित थे। जिसके कारण वो उनके शरीर अंग भी काम नहीं कर पाते थे।

1998 में बने जनरल

मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त, 1949 में दिल्ली में हुआ था। कॉलेज की पढ़ाई खत्म करते ही 21 साल की उम्र में ही उन्होनें अफसर के रूप में पाकिस्तानी सेना जॉइन कर ली थी। 1965 में भारत के खिलाफ युद्ध भी किया। हालांकि इस लड़ाई में पाकिस्तान की हार हुई थी। लेकिन युद्ध में अच्छा प्रदर्शन करने पर सरकार द्वारा उन्हें मेडल से सम्मानित किया गया। कई बार प्रोमोशन के बाद साल 1998 में वो जनरल बने।

बने पाकिस्तान के तानाशाह

जिसके बाद उन्होनें 1999 में भी तख्तापलट करके और प्रधानमंत्री को धोखा देकर पाकिस्तान के तानाशाह बन गए। उन्होनें कारगिल युद्ध का प्लान बनाया। लेकिन ऐसा करने में वो नाकामयाब हुए। अपने करियर में उन्होनें कई निर्णय लिए, जिसमें 2007 की  इमरजेन्सी और मार्शल लॉ भी शामिल है। 20 जून 2001 से 18 अगस्त 2008 तक वो पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने रहे। लेकिन मई 2016 में देशद्रोह के आरोप लगने के बाद उन्हें देश छोड़कर भागना पड़ा।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News