इस देश के नागरिकों की उम्र एक ही दिन में 2 साल घटी, आज से 24 साल वाले हुए 22 साल के

New Age Calculation Law in South Korea : अक्सर ही लोगों को ये मलाल होता है कि उम्र हाथ से फिसल गई और पता ही नहीं चला। कई बार कई लोगों से सुना है कि काश कुछ साल वापस लौट आएं तो जिंदगी को दुबारा नए तरीके से जिया जाए। लेकिन ये एक खयाली पुलाव भर है..भला बीती उम्र भी कभी लौटी है। लेकिन जरा सोचकर देखिए अगर आप एक दिन उठें और आपकी उम्र एक से डेढ़ साल तक घट जाए तो क्या होगा।

ऐसा ही कुछ होने जा रहा है दक्षिण कोरिया में। बुधवार 28 जून से यहां के करीब 5.17 करोड़ लोग अपनी उम्र से एक से डेढ़ साल छोटे हो जाएंगे। दरअसल यहां अबसे नया कानून लागू होने जा रहा है जिसमें उम्र की गणना करने की पारंपरिक पद्धति को बदला गया है। इससे पहले तक यहां उम्र मापने के लिए ‘कोरियन एज’ सिस्टम था। इसमें उम्र की काउंटिंग कुछ यूं की जाती थी कि जन्म के साथ ही बच्चे की आयु एक वर्ष मान ली जाती थी।  इसके अलावा साल बदलते ही उसकी उम्र एक साल और  बढ़ जाती थी। इस ट्रेडिशनल सिस्टम के तहत जन्म की तारीख की बजाय साल के पहले दिन यानी कि एक जनवरी से किसी भी व्यक्ति की उम्र गिनी जाती थी। यही कारण है कि अब तक दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले यहां के लोगों की उम्र डेढ़ से दो साल अधिक होती थी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।