दुनिया में सबसे कम उम्र का अल्जाइमर मरीज! डॉक्टरों ने बताया रेयर केस

Youngest Alzheimer patient in the world : आम तौर पर अल्जाइमपर की बीमारी 60 वर्ष की उम्र के बाद होती है। लेकिन हाल ही में एक 19 साल के युवक में इस बीमारी के लक्षण मिले है। चीन के इस युवक को 17 साल की उम्र से भूलने की समस्या थी और जांच के बाद पता चला कि उसे डिमेंशिया है। अल्जाइमर एक दिमागी बीमारी हैं जिसे आम भाषा में भूलने की बीमारी भी कहा जाता है। अल्जाइमर बीमारी का सबसे आम प्रकार डिमेंशिया है और इसमें व्यक्ति चीजों को भूलने लगता है।

19 साल के युवक को डिमेंशिया!

चीन के 19 साल के युवक की शोधकर्ताओं ने जांच की तो पता चला कि उसे डिमेंशिया है। बीजिंग में कैपिटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस युवक पर कई तरह के टेस्ट किए और संभावित अल्जाइमर रोग का पता लगाया है। जर्नल ऑफ अल्जाइमर्स डिजीज में पब्लिश एक केस स्टडी में इसके बारे में बताया गया और कहा गया है कि इसे अल्जाइमर हो सकता है। अगर साबित होता है कि इस युवक को ये बीमारी है तो वो दुनिया में सबसे कम उम्र का अल्जाइमर रोग का मरीज होगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।