रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें योग्यता और आयु-पात्रता

Shashank Baranwal
Published on -
government jobs

East Central Railway Recruitment: रेलवे में नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) की तरफ से अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcecr.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण

पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से ट्रेड अपरेटिंस के कुल 1851 खाली पदों को भरा जाएगा।

योग्यता

पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ 10 वीं की डिग्री और आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।

आयु-पात्रता

ट्रेड अपरेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आयु-पात्रता में छूट का प्रावधान भी है। इच्छुक उम्मीवार आवेदन करने से रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आवेदन शुल्क

पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से शुरू अपरेंटिस के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी, पीएच और सभी श्रेणी के महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क के भुगतान में छूट प्रदान की गई है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News