दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने निकाली कई पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन, कहीं छूट न जाए अवसर, जानें डीटेल

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Teacher Recruitment 2024

DPCC Recruitment 2023: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Delhi Pollution Control Committee Vacancy) ने युवाओं को नौकरी के लिए आमंत्रित किया है। ग्रुप ए के असिस्टेंट एनवायरमेंटल इंजीनियर (AEE) के पद पर भर्ती निकली है। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीद पर नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिन के भीतर यानि 24 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या

रिक्त पदों की संख्या कुल 38 है। जनरल के लिए 18, ओबीसी के लिए 10, एससी के लिए पांच, एसटी के लिए दो और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए तीन पद रिक्त हैं।

पात्रता

इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में 2 वर्षों का अनुभव भी अनिवार्य होगा। आवेदन के लिए निर्धारित आयु सीमा अधिकतम 35 वर्ष है हालांकि सरकारी नियमों के तहत उम्र में छूट भी प्रदान की जाएगी। नोटिफिकेशन में यह साफ स्पष्ट कर दिया गया है कि यूपीएससी के इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा 2022 के उम्मीदवारों को आवेदन की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही है। तय की गई तारीख पर सही पते “प्रशासनिक शाखा, डीपीसीसी, 5वीं मंजिल, कश्मीरी गेट, आईएसबीटी बिल्डिंग, दिल्ली – 110006″ पर आवेदन पत्र को भेजना अनिवार्य होगा। एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट ” https://www.dpcc.delhigovt.nic.in” पर आवेदन पत्र (Application Form Link) उपलब्ध है। अतिरिक्त जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखे की सलाह दी जाती है। (Official Notification Link )

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News