HBSE 12th Result 2024 : जारी किया हरियाणा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के इतिहास में पहली बार नया फैसला लिया गया है, जिसके तहत विद्यार्थियों को गैर जरूरी प्रतिस्पर्धा व मानसिक तनाव से दूर रखने के लिए इस बार की परीक्षाओं में शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी पर रहने वाले परीक्षार्थियों की सूची उजागर नहीं की गई।

Amit Sengar
Published on -
result

HBSE 12th Result 2024 : हरियाणा से 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे है वह अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि इस वर्ष नियमित अभ्यर्थियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 85.31% है। स्वयंपाठी 65.32 प्रतिशत थे. ओपन स्कूल फ्रेश कैटेगरी का परिणाम 35.83 प्रतिशत और री-अपीयर का 48.71 प्रतिशत रहा। इस वर्ष सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षा में 2.52 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 2,21,484 परीक्षार्थी नियमित और 31,910 स्वयं पाठी परीक्षार्थी थे। जिसमें से नियमित 182136 पास हुए और 6169 परीक्षार्थी फेल हो गए। ये परीक्षाएं 2 अप्रैल को समाप्त हुई थी।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”