HPSC Recruitment 2024: यहां विभिन्न पदों पर निकली है भर्तियां, जानें आयु सीमा और पात्रता, ऐसे करें अप्लाई

HPSC Recruitment 2024: एचपीएससी में असिस्टेंट डायरेक्टर के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी।

HPSC Recruitment 2024: एचपीएससी में असिस्टेंट डायरेक्टर के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 91 पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 जून 2024 है।

उम्मीवार के लिए योग्यता

एचपीएससी द्वारा निकाली गई भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए योग्यता निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

क्या है आयु सीमा?

एचपीएससी भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित है। इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 42 साल होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

कितना देना होगा आवेदन शुल्क?

स्किल डेवलपमेंट और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट, हरियाणा में असिस्टेंट डायरेक्टर के लिए अप्लाई कर रहे सामान्य या ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 250 रुपये देना होगा।

क्या है चयन प्रक्रिया?

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। वो उम्मीदवार जो स्किल डेवलपमेंट और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट के इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उन्हें चयन प्रक्रिया के पहले फेज यानी लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। फिर उनकी मौखिक परीक्षा होगी जिसके बाद परफॉर्मेंस के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर एचपीएससी सहायक निदेशक रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 पर जाएं।
  • मांगे गए सभी जानकारी भरकर डॉक्यूमेंटस अपलोड करें।
  • फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें।
  • आवदेन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंट आउट जरूर निकाल कर रखें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News