Teachers Recruitment : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, डीपीआई ने जारी किए आदेश, 18527 पदों पर होनी है शिक्षकों की भर्ती

MP Teachers Recruitment : मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती के पदों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आवश्यक सूचना प्रेषित की गई है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में पचास हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसकी घोषणा सीएम शिवराज और शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने किया।

18527 पदों पर भर्ती

दरअसल लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से 8 दिसंबर 2022 को जारी हुई सूचना में लिखा गया है कि प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए दस्तावेज सत्यापन करने अभ्यर्थियों की सूची अपरिहार्य कारणों से 8 दिसंबर को जारी नहीं की जा रही है।

सूची अपलोड करने की तारीख और दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही सूची जारी कर दी जाएगी। वही अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि वह शिक्षक भर्ती पोर्टल पर लगातार बने रहे।बता दें कि वर्ग 3 के जरिए 18527 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है।

सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

इससे पहले अनुगूंज में सीएम शिवराज ने बड़ी घोषणा की थी। बेरोजगार युवाओं को बड़ा तोहफा देने का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा था कि 50000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। सरकारी स्कूल को उन्नत बनाने के लिए यह बड़े प्रयास होंगे।

7500 उम्मीदवारों की नियुक्ति के आदेश

सीएम शिवराज ने घोषणा करते हुए कहा था कि जनजातीय और स्कूल शिक्षा में आने वाले सालों में 50000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वही यदि ऐसा होता है तो मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल में शिक्षकों की कमी बेहद कम हो जाएगी। बता दें कि इससे पहले टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में पास हुए 7500 उम्मीदवारों की नियुक्ति के आदेश भी जारी किए गए हैं।

50000 शिक्षकों की भर्ती की जा रही है- इंदर सिंह परमार

बड़ी घोषणा करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि पिछले साल और इस साल मिलाकर लगभग 50000 शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। ऐसे ही शिक्षकों की भर्ती आगे भी की जाएगी। हर साल 4000 से 5000 शिक्षक रिटायर होते हैं। ऐसे में पद खाली होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर यह नीति बना ली जाएगी तो उसके भरने के लिए निरंतर भर्ती प्रक्रिया जारी रखी जाएगी।