RBI Assistant Recruitment 2022 :- जल्द ही होंगे शुरू रेजिस्ट्रैशन , 950 पदों पर होगी नियुक्ति

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  बहुत जल्द आरबीआई (RBI)असिस्टेंट पद के लिए भर्ती के नोटेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 फरवरी से शुरू होंगी और उम्मीदवार 8 मार्च 2022 तक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे । सूत्रों  के मुताबिक कुल 950 वैकेंसी पूरे देश भर में  है। आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स की परीक्षा  26 और  27 जनवरी को आयोजित की जाएगी , जो प्रीलिम्स पार करेंगे उन्हें ही मेंस की परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी। जो भी उम्मीदवार आरबीआई बैंक में असिस्टेंट के पद पर नौकरी करना चाहते हैं , उनके पास बैचलर (स्नातक ) की डिग्री होना अनिवार्य है। फरवरी के तीसरे हफ्ता आरबीआई असिस्टेंट के नोटिफिकेशन जारी करने की संभावनाएं।

यह भी पढ़े … Indian Air Force Recruitment 2022 : वायुसेना को चाहिए एप्रेंटिस, चैक करें योग्यता व सैलरी

परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों का स्नातक में कम से कम  50% अंक होना अनिवार्य है । इसी के साथ उन्हें  कंप्यूटर की जानकारी होना भी आवश्यक होगा। भाषा पर अच्छी पकड़ होना भी अनिवार्य होगा। बता दें कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की समय सीमा 20 वर्ष आयु से लेकर 28 वर्ष आयु तक निर्धारित की गई है। सिलेक्शन के लिए ऑनलाइन परीक्षा 2 फेस में आयोजित की जाएगी । जिसके बाद लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी ( language proficiency ) टेस्ट भी लिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार ऑफिशियल या लोकल भाषा में अच्छी पकड़ नहीं रखेंगे , उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया जाएगा।

कैसे करे आवेदन ?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरबीआई के official वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाना होगा । उसके  बाद current vaccancy पर जाकर vacancies के पेज में “Recruitment for the post of assistant ” का ऑप्शन दिखेगा । Click here for new registration पर जाकर नाम , ईमेल आईडी और अन्य कॉन्टैक्ट डिटेल्स डाले । अब वैलिडेट और सेव कर दे । हस्ताक्षर और फोटो अपलोड करे। उसके बाद बाकी जानकारी फॉर्म में  भरे । Final submit करने के बाद शुल्क भुगतान करे । और भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट निकल कर अपने पास रख ले ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News