फ़िर खुली UPSC ESE के आवेदन के लिए एप्लीकेशन विंडो, 22 नवम्बर तक कर सकेंगे आवेदन, यह रही बड़ी वजह

आयोग ने अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय देने के लिए परीक्षा कार्यक्रम में भी बदलाव किया है। संशोधित शेड्यूल के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 8 जून, 2025 और मुख्य परीक्षा 10 अगस्त 2025 को आयोजित की जाएगी।

Amit Sengar
Published on -
upsc ese 2025

UPSC ESE 2025 : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने आज यानी 18 अक्टूबर को इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन विंडो फिर से खोल दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन विंडो को फिर से खोलने का निर्णय सरकार द्वारा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) को इसके उप-कैडरों सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल एवं दूरसंचार तथा स्टोर्स के साथ ईएसई 2025 योजना में शामिल किए जाने के निर्णय के बाद लिया गया।

आवेदन की अंतिम तिथि

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर 2024 है। सुधार विंडो 23 नवंबर को फिर से खुलेगी और 29 नवंबर 2024 को बंद हो जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। हालांकि, वे 18 अक्तूबर से 22 नवंबर, 2024 तक आवेदन विंडो के दौरान अपने ओटीआर प्रोफाइल में सुधार कर सकते हैं।

परीक्षा की तिथि

आयोग ने अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय देने के लिए परीक्षा कार्यक्रम में भी बदलाव किया है। संशोधित शेड्यूल के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 8 जून, 2025 और मुख्य परीक्षा 10 अगस्त 2025 को आयोजित की जाएगी।

इन पदों पर निकाली है भर्ती

यूपीएससी ने ईएसई के तहत कुल 232 पदों पर भर्ती निकाली गई है। रजिस्ट्रेशन से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ने की सलाह दी जाती है। जिसमें से पीडबल्यूडी उम्मीदवार के लिए 12 पदों को रिजर्व किया गया है। आवेदन करने के लिए 200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। महिला/एससी/एसटी/पीडबल्यूडी उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस से छूट प्रदान की गई है।

कौन कर सकता है आवेदन? (UPSC ESE Eligibility)

यूपीएससी ईएसई के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा निर्धारित आयु सीमा 1 जनवरी 2025 तक कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। एससी/एसटी को 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट आयु सीमा में दी जाएगी। अतिरिक्त जानकारी के लिए अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। इंटरव्यू अंतिम चरण होगा। ऑफिशियल यूपीएससी कैलेंडर के मुताबिक 9 फरवरी 2025 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं मुख्य परीक्षा 22 जून 2025 से शुरू होगी।

ऐसे कर सकते है आवेदन (Steps to apply)

  • सबसे पहले यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • “Examination Notices” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2025 के “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें।
  • जरूरी जानकारी को दर्ज करके सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें।
  • ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर/ओटीआर आईडी और ओटीपी/पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • आवेदन पत्र को सही से भरें। सही साइज़ और फॉर्मेट में फोटो और दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • भविष्य के संदर्भ में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिन्ट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News