सरकारी नौकरी: इन पदों पर निकली है बंपर भर्ती, 30 अप्रैल तक कर सकते है अप्लाई

job

करियर, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तलाश में है तो यह खबर आपके काम की है। भारत सरकार (India Government) के  जनजातीय कार्य मंत्रालय (Ministry of Tribal Affairs)ने शिक्षक के पदों पर भर्ती (Teacher Recruitment 2021) की अधिसूचना जारी की है। इसके तहत मंत्रालय अपनी स्‍वायत्त संस्‍था नेशनल एजुकेशन सोसायटी फॉर ट्राइबल स्‍टूडेंट्स (National Education Society for Tribal Students) के जरिए देश के 17 राज्‍यों में एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों (EMRS) में 3479 पदों पर शिक्षकों की भर्ती करेगा।

यह भी पढ़े.. MP में हो सकता है 2 दिन का लॉकडाउन, जिला आपदा प्रबंधन समूह लेगा अंतिम फैसला

दरअसल, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक पदों के लिये आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये हैं। जन-जातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन, जन-जातीय छात्रों (Student) के लिये राष्ट्रीय शिक्षा समिति (NESTS) है। संगठन सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत है। उक्त संस्था द्वारा राज्यों से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (EMRS) के लिये शिक्षण स्टॉफ जैसे प्राचार्य (Principal), उप प्राचार्य (Vice-Principal), PGT और TGT की भर्ती के लिये ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) आमंत्रित किये गये हैं।

यह भी पढ़े.. सरकारी नौकरी: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली है भर्ती

आवेदन 30 अप्रैल, 2021 तक जमा कराये जा सकते हैं। ETSSE 2021 के लिये ऑनलाइन आवेदन, शैक्षिक योग्यताएँ, शिक्षण अनुभव और अन्य पात्रता मानदण्ड आदि के संबंध में ब्योरे सूचना बुलेटिन https://recruitment.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां
शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि – 30 अप्रैल 2021

रिक्तियों का विवरण
कुल पदों की संख्या – 3479 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर -1244 पद
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर- 1944 पद
प्रिंसिपल -175 पद
वाइस प्रिंसिपल – 116 पद

शैक्षणिक योग्यता
इन सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग -अलग निर्धारित की गई है। स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) डिग्रीधारी युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उम्मीदवार के पास शिक्षक प्रशिक्षण की डिग्री भी होनी चाहिए।

परीक्षा पैटर्न
प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल,पीजीटी और टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का राज्यों द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए उम्मीदवारों चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी परीक्षा का आयोजन जून 2021 के प्रथम सप्ताह में किया जाना प्रस्तावित है। सीबीटी में सफल घोषित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई
सभी राज्यों के अनुसार रिक्तियों की संख्या भी अलग -अलग निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गई। इच्छुक उम्मीदवार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, tribal.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट, nta.ac.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।