Teacher Recruitment: 16000 पदों पर निकली है भर्ती, 16 नवंबर से पहलें करें Apply, जानें आयु-पात्रता और सैलरी

teacher employees 2023

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। युवाओं के लिए सरकारी शिक्षक बनने का आखरी मौका है। अलग अलग राज्यों में 16411 पदों पर शिक्षकों की भर्ती (Government Teacher Recruitment 2022) निकली है। आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर से जारी है और अंतिम तिथि 14, 16 और 19 नवबंर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।सभी भर्तियों की जानकारी नीचे लिंक के साथ दी गई है।

WBBPE Teacher Recruitment 2022

वेस्टर्न बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE RECRUITMENT 2022) ने 11765 पदों पर शिक्षकों की भर्ती निकाली है। आवेदन की प्रक्रिया जारी है और 14 नवंबर 2022 इसकी लास्ट डेट है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाईट HTTPS://WWW.WBBPEONLINE.COM/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद-11765

आयु सीमा- अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के आधार पर की जाएगी।

योग्यता- उम्मीदवारों के पास राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की तरफ से जारी की गई निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार का शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास होने के साथ ही स्पेशल एजुकेशन में DElEd, DEd या BEd प्रशिक्षण भाग 1 परीक्षा (2020-2022) पास होना अनिवार्य है।

वेतनमान-नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को 28,900 रुपये की सैलरी हर महीने दी जाएगी। DA+HRA (पे MA का 12%) का लाभ भी मिलेगा।

चयन प्रक्रिया-

  • उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। स्टेट वाइज़ मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।
  • उम्मीदवार का चयन कुल 50 अंक के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा।
  • इसमें शैक्षणिक योग्यता के 15 अंक, NCTE के अनुसार तय की गई ट्रेनिंग के लिए 15 अंक, TET और अतिरिक्त पाठ्यचर्या के आधार पर पांच-पांच अंक, इंटरव्यू के आधार पर पांच अंक और एप्टीट्यूड टेस्ट और पैरा शिक्षक के अनुभव के आधार पर पांच अंक दिए जाएंगे।

आवेदन शुल्क- आवेदन करने के लिए जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 150 रुपये, ओबीसी को 100 रुपये और एससी/एसटी/पीएच को 50 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

KVS Teacher Recruitment 2022

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), वाइस प्रिन्सपल, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), प्रिन्सपल, सेक्शन ऑफिसर, फाइनेंस ऑफिसर और हेड मास्टर के पदों पर भर्ती निकली है। इच्छुक उम्मीदवार 16 नवंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।कंट्रोलिंग ऑफिसर द्वारा 23 नवंबर तक जांच, सत्यापन और सीबीएसई को सबमिट किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

कुल पद-4014

पदों का विवरण- 278 रिक्तियां प्रिंसिपल के पद के लिए, 116 रिक्तियां वाइस प्रिंसिपल के लिए, 07 रिक्तियां वित्त अधिकारी के लिए, 22 रिक्तियां सेक्शन ऑफिसर के लिए, 1200 रिक्तियां पीजीटी, 2154 या टीजीटी के लिए और प्रधानाध्यापक के लिए 237 रिक्तियां हैं।

योग्यता- विभिन्न पदों के लिए योग्यता भी अलग निर्धारित की गई है। PGT पदों के लिए उम्मीदवारों के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री होगा। टीजीटी पदों के लिए बैच्लर डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री अनिवार्य होगा। हेड मास्टर के लिए PRT के साथ 5 साल का अनुभव जरूरी होगा। वाइस प्रिन्सपल के मास्टर्स डिग्री, B.Ed की योग्यता और 5 साल का अनुभव जरूरी होगा। प्रिन्सपल पद के लिए मास्टर्स डिग्री, B.Ed की योग्यता और 8 साल का अनुभव अनिवार्य होगा। योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें

चयन प्रक्रिया-उम्मीदवारों का चयन लिमिटेड डिपार्ट्मेन्ट कॉम्पेटिटिव एग्जाम के आधार पर होगा।  परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। जल्द ही इसकी तारीख भी घोषित हो सकती है। इसलिए अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाईट पर विज़िट करते रहें।

Delhi Teacher Recruitment 2022

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB RECRUITMENT 2022) ने 632 अलग अलग पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन की प्रक्रिया जारी है और आखरी तारीख 19 नवंबर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट DSSSB.DELHI.GOV.IN पर जाकर आवेदन कर सकते है।

कुल पद– 632

पदों का विवरण

  • 100 पद लाइब्रेरियन
  • 4 पद सहायक शिक्षक (नर्सरी)
  • 106 पद प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक
  • 201 पद घरेलू विज्ञान शिक्षक
  • 221 पद शारीरिक शिक्षा शिक्षक

योग्यता- अलग अलग पदों के लिए अलग अलग निर्धारित है।

लाइब्रेरियन- किसी मान्यता प्राप्त विवि से बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा। लाइब्रेरी/लाइब्रेरी कंप्यूटराइजेशन में दो साल का अनुभव।

असिस्टेंट टीचर (नर्सरी)– 12वीं पास। नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में कम से कम दो साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स या बीएड। सेकेंडरी लेवल में हिंदी विषय जरूरी है।

टीजीटी कंप्यूटर साइंस- कंप्यूटर अप्लीकेशन में बैचलर डिग्री या कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन या बीई/बीटेक (कंप्यूटर साइंस/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)।

होम साइंस टीचर- होम साइंस में बैचलर डिग्री।होम साइंस टीचिंग सब्जेक्ट के रूप में और बीएड डिग्री।

फिजिकल एजुकेशन टीचर- ग्रेजुएशन के साथ फिजिकल एजुकेशन में बैचलर (बीपीएड) की डिग्री।

आयु सीमा-उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क- आवेदन फीस के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये जमा करवाने होंगे। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्ति) और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

ऐसे होगा चयन- इन पद पर उम्मीदवारों का चयन वन टियर परीक्षा योजना पर आधारित होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)