नाबालिग की शादी रुकवाने में कामयाब रहा खंडवा प्रशासन, लड़की बेचने की थी तैयारी

336

ओंकारेश्वर। सुशील विधानि। 

 तीर्थ नगरी ओमकारेश्वर में कोरकू समाज की नाबालिक लड़की से विवाह किए जाने का मामला पता लगते ही खण्डवा जिला कलेक्टर के निर्देश पर एक टिम गठित कर ओंकारेश्वर में गुरुवार सुबह से बालविवाह की पडताल में दिनभर टीम लगी रही। सफलता तब हाथ लगी जब शाम 5 बजे ममलेश्वर मंदिर परिसर में नाबालिक दुल्हन तथा दुल्हा एवं बरातियों को टीम द्वारा रंगेहाथ पकड़ा। मामला दिनभर चर्चाओं का विषय बना रहा।

              खण्डवा महिला बाल विकास अधिकारी अंशुबाला मासिह ने बताया कि हमारे द्वारा एसडीएम पुनासा ममता खेड़े एवं संबंधित विभागों को सूचना देकर ओमकारेश्वर के संभावित ठिकानों पर दिन भर वर वधु की तलाश करते रहे खबर मिलते ही गोमुख घाट ममलेश्वर मंदिर के पास दूल्हा दुल्हन को शादी करते देखा गया बताया जाता है कि बालिका खालवा क्षैत्र की कोरकू समाज की है तथा बालिका के नात्रे की तैयारी की जा रही थी वह भी दुल्हन के वेश में थी दूल्हा भी पूर्ण वेश में था टिम के द्वारा तत्काल नात्रा रुकवा कर मामला थाना मांधाता लाया गया हैं। खालवा प्राथमिक शाला के दस्तावेजों अनुसार परिवर्तित नाम रेणुका का नाबालिक होना पाया गया इसके आधार पर प्रतिवेदन तैयार कर परिजनो से पुछताछ कर थाना मांधाता को आवश्यक कार्यवाई हेतु प्रकरण सौंपकर खण्डवा कलेक्टर को मामले से अवगत कराया गया हैं।

         संगीता नामक महिला द्वारा रुपया लेकर इस प्रकार का काम करती है लड़की के पिता राकेश उर्फ गूड्डू जाती कोरकू निवासी सुदामा नगर ग्राम खालवा का बताया जा रहा है उक्त नाबालिक लड़की का पहले भी विवाह हो चुका है जिससे एक संतान है।तथा पुनर्विवाह दूसरी शादी ओंकारेश्वर के ममलेश्वर मंदिर परिसर में विवाह करते रंगेहाथ पकडाये हैं। थाना मांधाता में प्रतिवेदन लिया है मांधाता पुलिस जांच कर कार्रवाई करेगी अगर दोषी पाया जाता है तो एक लाख का जुर्माना तथा 2 साल की सजा का प्रावधान भी है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार –   पुनासा एसडीएम का कहना है कि ममता खेड़े वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर ओकारेश्वर में बाल विवाह होने की सूचना मिली थी जिस पर तुरन्त एक टीम गठित की गई। सांथ में महिला बाल विकास विभाग सहित ओंकारेश्वर में झानबिन के दौरान ममलेश्वर मंदिर परिसर में बालविवाह होते हुए नाबालिक दुल्हन सहित घराती बराती को पकडकर आवश्यक कार्यवाही हेतु थाना मांधाता पहुंचाया हैं। थाना मांधाता प्रभारी जगदीश पाटिदार ने कहा कि, मै अभी बाहर हुं नाबालिक लडकी का बालविवाह का मामला थाने पर आया हैं महिला बाल विकास की रिपोर्ट के बाद जाँच कर कार्यवाई की जायेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here