दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके

Dental Care Tips

Dental Care Tips: दांतों में पीलापन देखने में बहुत खराब लगता है। यह हमारी खराब जीवनशैली के कारण होता है। दांतों में पीलापन होने से हमें दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। इसलिए दांतों को अक्सर चमकदार रखना चाहिए। दांतों के पीलेपन का कारण भोजन के साथ अन्य चीजों को खाने के बाद ठीक तरह से मुंह न धुलना, धूम्रपान करना, ठीक तरह से ब्रश न करना आदि होते हैं। इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि इन तरीकों को उस समय न करें जब दांतों या मुंह में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो।

केला

दांतों में पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए केला का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम, मैग्नीज जैसे रासायनिक तत्व दांतों मै मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको केले के छिलके को दो मिनट तक दांतों पर रगड़ना होगा। जिसका नियमित प्रयोग करने से आपका दांत चमकदार हो जाएगा।

नारियल का तेल

दांतों को चमकदार बनाने में नारियल का तेल काफी मददगार होता है। इसके लिए आपको नारियल के तेल को दांत में लगाना पड़ेगा या फिर नारियल के तेल से कुल्ला करना पड़ेगा। अगर आप इसका कुछ दिन उपयोग करते हैं तो आपके दांत से पीलेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

नमक

नमक भी दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक होता है। इसके लिए आपको एक चम्मच नमक में थोड़ा सरसो का तेल और नींबू का रस मिलाकर दांतों पर रगड़ने से दांतों में सफेदी लाया जाता है।

दातून

दांतों में चमक लाने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल भी किया जाता है। नीम के दातून से ब्रश करने से पीलेपन की समस्या से छुटकारा पाने के साथ अन्य समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी

हल्दी दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक होता है। इसके लिए एक चम्मच में थोड़ा हल्दी लेकर उसमें कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। जिसके बाद इसी से कुछ दिनों तक ब्रश करें। आपके दांतों में चमक आ जाएगी।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News