Income Tax फाइल करते समय साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, पढ़ें पूरी खबर

टैक्सपेयर को कभी भी अपने पर्सनल विवरणों जैसे कि आईडी, पासवर्ड, पिन नंबर आदि किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

Shashank Baranwal
Published on -
Income Tax

Income Tax Return: देश भर में साइबर अपराध दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। हालांकि साइबर अपराध पर रोक लगाने के लिए सरकार और प्रशासन तेजी से काम कर रही है। लेकिन खुद को भी साइबर अपराध से बचने के लिए खुद को सजग रखना चाहिए। ऐसे में अगर इनकम टैक्स फाइल करते हैं तो आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है, टैक्स फाइल करते समय साइबर धोखाधड़ी होने की गुंजाइश बनी रहती है। दरअसल, साइबर क्राइम करने वाले फिशिंग ई-मेल के जरिए लोगों को फंसाते हैं। इसके लिए इनकम टैक्स फाइल करने वाले लोगों को निम्न सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से…

फर्जी ई-मेल, वेबसाइट से रहें सतर्क

इनकम टैक्स फाइल करने वाले टैक्सपेयर को फर्जी वेबसाइट, ई-मेल या संदेश जैसे अज्ञात श्रोतों से सतर्क रहने की जरूरत होती है। ऐसे में आपको इन फर्जी ई-मेल, वेबसाइट या संदेश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह साइबर धोखाधड़ी से जुड़ा हो सकता है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।