Most Strange Trees: ये है दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब पेड़, खासियत जान हो जाएंगे हैरान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Most Strange Trees

Most Strange Trees Of World: दुनिया में एक से बढ़कर एक और हैरान कर देने वाली चीजें मौजूद है, जो हमेशा ही लोगों को आश्चर्यचकित करती हुई आई है। कुछ चीजें ऐसी है जिन से जुड़े रहस्य पता कर पाना वैज्ञानिकों के बस में भी नहीं है और वह भी आज तक इस बारे में तथ्य नहीं जुटा पाए हैं। तमाम खोजबीन और जांच-पड़ताल के बावजूद भी किन चीजों से जुड़े रहस्यों को पता लगाना मुश्किल भरा काम रहा है। आपने कई सारे रहस्यमय किले, कुंड, झरने के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको इन सब से अलग चीजों की जानकारी देते हैं।

आज हम आपको दुनिया के कुछ विचित्र पेड़ों के बारे में बताते हैं। जिन से जुड़ी बातें अजीबोगरीब है और इन्हें जानने के बाद आप भी चौंक जाएंगे। दुनिया में हजारों लाखों तरह के पेड़ पौधे पाए जाते हैं जिनमें से कुछ अपनी खासियतों के चलते पहचाने जाते हैं और कुछ अपनी विचित्र बातों की वजह से जाने जाते हैं। कुछ खूबसूरत से पेड़ पौधे अपने अंदर ऐसी चीजें समेटे हुए हैं जो बहुत ही अजीब है।

ये है Most Strange Trees

विस्टेरिया जापान

विस्टेरिया जापान में पाया जाने वाला सबसे खूबसूरत पेड़ है, जिस पर गुलाबी रंग के ढेर सारे फूल लगे हुए दिखाई देते हैं। अपनी लंबी लंबी लताओं पर लटके फूलों के चलते इस दुनिया का सबसे खूबसूरत पेड़ कहा जाता है।

Most Strange Trees:

ग्रेट सिकुआ ट्री 

ग्रेट सिकुआ पृथ्वी पर मौजूद सबसे लंबा पेड़ है और यही इसकी खासियत है जो इसे अनोखा बनाती है। 275 फीट लंबा यह पेड़ आज का नहीं है बल्कि बहुत पुराना है और इसकी उम्र 2300 से 2700 साल बताई जाती है।

Most Strange Trees

जबूटीकाबा

अमेरिका में पाया जाने वाला ये पेड़ विचित्र इसलिए है क्योंकि इसमें आने वाले फल इसकी टहनियों की जगह तनों पर उगते हैं। यह अंगूर की तरह की प्रजाति के ही एक फल है जिसे लोग खाना पसंद करते हैं।

Most Strange Trees

बोतल पेड़

बोतल के आकार का नजर आने वाला यह पेड़ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है और इसके आकार की वजह से ही इसे विचित्र और अनोखा कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक यह एक जहरीला पेड़ है। हालांकि, इकाई विचित्रता की वजह से लोग अक्सर ही इसके साथ तस्वीर क्लिक करवाते नजर आते हैं।

Most Strange Trees

ड्रैगन ब्लड ट्री

ये अनोखा पेड़ यमन के सोकोट्रा पाया जाता है और इसकी एक खासियत की वजह से इसका नाम ड्रैगन ब्लड पड़ा है। जानकारी के मुताबिक इस पेड़ में से खून की तरह लाल तरल पदार्थ निकलता है। साथ ही इसकी बनावट भी बहुत अनोखी है जो इसे बाकी पेड़ों से अलग बनाती है।

 

सिल्क कॉटन ट्री

कंबोडिया में पाया जाने वाला ये पेड़ बहुत ही विचित्र है। ये बहुत ही घना और बड़ा है और अपने आस पास मौजूद हर चीज को अपनी गिरफ्त में ले लेता है। यही वजह है कि इसे अजीबोगरीब पेड़ कहा जाता है।

Most Strange Trees

क्रुक्ड फॉरेस्ट

ये पोलैंड में पाया जाने वाला एक चीड़ के पेड़ का जंगल है। हालांकि, चीड़ के पेड़ होना इनकी खासियत नहीं है बल्कि इनका आकार इन्हें खास बनाता है। ये बहुत ही घुमावदार आकृति के पेड़ हैं जो आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Most Strange Trees

ये दुनिया भर में पाए जाने वाले वो 7 विचित्र पेड़ है जो अपने आकार, लंबाई, खूबसूरती और खासियत के चलते पहचाने जाते हैं। इनकी विचित्रता के चलते ही ये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और इनका दीदार करने के लिए अक्सर ही पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। अगर आपका भी कभी इन जगहों पर जाना होता है तो यहां मिलने वाले इन ख़ास पेड़ों का दीदार करना बिलकुल भी ना भूलें। निश्चित ही इनकी खूबसूरती और खासियत आपको हैरान कर देगी। 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News