एक बार जरूर चखें ये 5 लाजवाब डिशेज, जिंदगी भर नहीं भूलेंगे इनका बेहतरीन स्वाद

हम जब भी कहीं घूमना चाहते हैं तो पर्यटक स्थलों को देखने के अलावा वहां के व्यंजनों का स्वाद जरूर चखते हैं। अगर आपका ऑस्ट्रेलिया जाने का प्लान है तो हम आपके यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

famous dishes

Famous Dishes: जिन लोगों को खाने-पीने का शौक होता है। वह जहां जाते हैं, वहां घूमने के साथ व्यंजनों का स्वाद चखना नहीं भूलते। आप दुनिया में कहीं भी चले जाएं। आपको हर जगह पर अलग संस्कृति और परंपरा के साथ बेहतरीन खान-पान का मिश्रण देखने को मिलेगा। हमने आपको भारत के अलग-अलग राज्यों शहरों में मिलने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों की जानकारी दी है लेकिन अगर आप विदेश यात्रा का प्लान बना रहे हैं और यह प्लान ऑस्ट्रेलिया का बन रहा है, तो ये लेख आपके काम का है।

ऑस्ट्रेलिया एक बहुत ही मशहूर देश है। जहां के शहर अपनी नाइटलाइफ और कल्चर के लिए पहचाने जाते हैं। यहां के शहरों में आपको साफ सफाई विशेष तौर पर देखने को मिलेगी और इसके साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी आप यहां पर ले सकते हैं। अगर आप ऑस्ट्रेलिया घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बता देते हैं जिनका स्वाद आपको वहां जाकर जरूर लेना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया की फेमस डिशेज (Famous Dishes)

चिकन पार्मीगियाना

जिन लोगों को मीट खाना पसंद है, उनके लिए यह डिश बिल्कुल बेस्ट है। ऑस्ट्रेलिया की सबसे पॉपुलर डिश में से एक है। इसमें चिकन के ऊपर पिघला हुआ पनीर और पार्मीगियाना सॉस डाला जाता है।

बारबेक्यू स्नैग

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले लोग ग्रिल्ड फूड खाना काफी पसंद करते हैं। यह डिश सूअर का मांस या फिर बीफ होता है जिसे लोग अपने पसंदीदा स्नैग में लपेटकर इस पर ब्रेड और सॉस लगाकर ग्रिल्ड कर खाते हैं।

लेमिंगटन

यह एक केक है, जिसे ऑस्ट्रेलिया का नेशनल केक भी कहा जाता है। क्वींसलैंड के पूर्व गवर्नर के नाम पर इसका नाम रखा गया है। इस स्पंज जैसे केक को चॉकलेट में डुबाया जाता है और ऊपर से क्रश नारियल डाला जाता है।

बर्गर

बर्गर वैसे तो आपको हर जगह मिल जाएगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बर्गर की बात अलग है। टमाटर, प्याज, मीट और खीरा डालकर ही नहीं यहां पर इसे कई तरीके से बनाया जाता है। इसमें तरह-तरह की सब्जियां, चुकंदर, अंडा, अनानास और सॉस का उपयोग भी किया जाता है। यह बर्गर खाने के बाद आपको दूसरा बर्गर पसंद नहीं आएगा।

ग्रिल्ड कंगारू

ऑस्ट्रेलिया में कंगारू काफी ज्यादा मिलते हैं। यहां के लोग कंगारू के मीट को हेल्दी मानते हैं और बड़ी मात्रा में इसका सेवन करते हैं। इसे आलू-प्याज जैसी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। जो लोग नॉनवेज खाने की शॉपिंग है उनके लिए यह बेस्ट है। इसमें आयरन काफी मात्रा में होता है और फैट बहुत काम रहता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News