क्या आपने चखा है इन 5 लजीज भारतीय व्यंजनों का स्वाद, खाने के बाद हो जाएंगे दीवाने

Popular Indian food

Popular Indian Food: भारत एक ऐसा खूबसूरत राज्य है जो अपनी खासियतों के चलते दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। घूमने फिरने की जगह के अलावा यहां पर वैसे स्थान भी मौजूद हैं जो अपने शानदार फूड्स के लिए भी पहचानी जाती है। भारत के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग शहरों में कई तरह के फूड आइटम्स मिलते हैं जो किसी का भी दिल जीत सकते हैं। चलिए हम आपको आज हम आपको कुछ स्वादिष्ट शहरों के फेमस फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं।

बटर चिकन

दिल्ली दिलवालों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध है और यहां पर खाने पीने के एक से बढ़कर एक आइटम मिलते हैं जो किसी को भी दीवाना बना सकते हैं। बटर चिकन यहां की सबसे फेमस डिश है जिसका लाजवाब स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। पुरानी दिल्ली में मौजूद मोती महल रेस्टोरेंट में सबसे पहले इस डिश को बनाया गया था। धीरे-धीरे यह इतनी फेमस हो गई कि अब यह पूरी दिल्ली में मिलने लगी है।

दाल बाटी चूरमा

भारत की पिंक सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान का जयपुर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहचाना जाता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। घूमने के साथ अगर आप बेहतरीन स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके यहां के दाल बाटी चूरमा जरूर खाना चाहिए।

गिलौटी कबाब

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अपने नवाबी अंदाज के चलते पहचाना जाता है। यहां पर आपको वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों तरह के फूड आइटम मिल जाएंगे। यहां गिलौटी कबाब भी मिलता है जो प्रसिद्ध लखनवी और अवधि कबाब के तौर पर पहचाना जाता है। जब कोई व्यक्ति कबाब खाता है तो उसे अच्छी तरह से चबाना होता है लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो मुंह में रखते ही घुल जाती है।

हैदराबाद की बिरयानी

हैदराबाद में बिरयानी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और यहां पर आपको एक नहीं बल्कि अलग-अलग वैरायटी की बिरयानी खाने को मिल जाएगी। वैसे तो देश भर में आपको बिरयानी के कई ऑप्शन मिल जाते हैं। लेकिन हैदराबादी बिरयानी का जो स्वाद होता है वह किसी को भी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर सकता है।

रसगुल्ला

मीठे खाने के शौकीन तो जहां जाते हैं वहां की प्रसिद्ध मिठाई का स्वाद चखना पसंद करते हैं। अगर आप भी मिठाई खाने के शौकीन है तो आपको कोलकाता का रसगुल्ला जरूर खाना चाहिए। कोलकाता एक ऐसा शहर है जहां पर कई मिठाईयां ने जन्म लिया है। 1868 में पहली बार इस स्वादिष्ट मिठाई का निर्माण किया गया था। मीठे रस से भरी ये स्पंजी डिश न केवल बंगालियों को पसंद है बल्कि इसे देश भर में पसंद किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News