Kids Room: बच्चों के कमरे में इन चीजों को रखने से लगेगा पढ़ाई में उनका मन

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | आपमें से बहुत सारे लोग घर डेकोरेट (Kids Room) करने के शौकीन होंगे, जिन्हें समय-समय पर घर को नया लुक देना पसंद होता है। जो अपने शौक को पूरा करने के लिए तरह-तरह के आइडियाज अपनाते हैं लेकिन कुछ लोग अपने घरों को इसलिए भी अगल लुक नहीं दे पाते क्योंकि यह उनके सोच से परे होता है। इसके साथ ही अपने बच्चों के लिए भी उनके रुम को डेकोरेट करना चाहते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे टिप्स (Kids Room) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे बहुत ही कम बजट में आप अपने बच्चे के रुम को अच्छा, शानदार, आकर्षित, सुंदर और मॉडर्न लुक दे सकते हैं। सबसे पहले आपको इसके लिए थोड़ा टाइम देने की जरूरत है और साथ में आपकी समझदारी में आपको ऐसा करने में मददगार साबित हो सकता है।

Kids Room: बच्चों के कमरे में इन चीजों को रखने से लगेगा पढ़ाई में उनका मन

यह भी पढ़ें – पत्रकारीय कार्यशैली में उद्दंडता और स्वतंत्रता की महीन रेखा को समझना जरूरी – ममता यादव 

बेडरुम

आप अपने बच्चे का बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में रखें, जिससे उसका पढ़ाई में मन लगे। बता दें कि इस दिशा का संबंध बुद्धि और शक्ति से होता है। जिससे उनके अंदर सकारत्मक एनर्जी आएगी और उनका पढ़ाई में भी मन लगेगा। इसके साथ ही वो आगे चलकर एक अच्छे भविष्य का निर्माण कर पाएंगे।

Kids Room: बच्चों के कमरे में इन चीजों को रखने से लगेगा पढ़ाई में उनका मन

हल्के रंगों का करें चुनाव

अब बात करते हैं घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले रंग की। जिसपर आपकी पूरी सजावट और सुंदरता टिकी होती है। जिसके लिए आप अच्छे इंजीनियर्स की सलाह ले सकते हैं। वैसे आप अपने बच्चे के बेडरुम में अलग-अलग और हल्के रंग से रंगवा सकते हैं। जैसे सफेद, ब्लू, रेड, ग्रीन, पिंक, पर्पल जो आपके लाइट के अनुसार घर में खिले क्योंकि यह हल्के रंग उनके लक्षय की ओर उन्हें केंद्रित करता है और उनके जीवन में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। ज्यादा गाढ़ा रंग बच्चे को व्याकुल कर सकता है और उनका ध्यान भी भटकाता है।

Kids Room: बच्चों के कमरे में इन चीजों को रखने से लगेगा पढ़ाई में उनका मन

स्टडी टेबल

अगर आप बच्चों के कमरे में नया फर्नीचर लगाने की सोच रहे है तो पीछे लगाने के लिए वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कमरे में स्टडी टेबल भी जरुर रखें क्योंकि बैठकर पढ़ने से उनमें सभी इंद्रियां जागती है जो कि हर तरह से उन्हें पढ़ाई में मन लगाने में मददगार साबित होगा। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, आप स्टडी टेबल आयातकार का खरीद सकते हैं। यह बच्चे की एकाग्रता पर गहरा प्रभाव डालता है। हल्के रंग का टेबल आप बच्चों के कमरे में लगाएं।

Kids Room: बच्चों के कमरे में इन चीजों को रखने से लगेगा पढ़ाई में उनका मन

साफ-सफाई

बच्चों के कमरे में समय-समय पर पर्दे को धोएं। आप एक जैसे रंग, डिजाइन का प्रयोग करें, ताकि वो दिखने में सुंदर लगे। उनके कमरे में कपड़ों का सेट लगा कर रखें, उसे इधर-उधर ना फैला रहने दें। इससे उनके घर की सजावट बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें – खंडवा में चार साल की आदिवासी बच्ची से सामूहिक दुराचार मामला, हालत नाजुक, एसपी को नोटिस जारी 


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News