Most Expensive Mango: मध्य प्रदेश के इस शहर में मिलता है दुनिया का सबसे महंगा आम, 70 के दशक से हो रही खेती

Diksha Bhanupriy
Published on -
Most Expensive Mango

Most Expensive Mango In World: दुनिया में एक से बढ़कर एक और सस्ती से महंगी हर चीज मौजूद है, जिसकी खरीदारी व्यक्ति अपने बजट के अनुसार करता है। कुछ चीजें ऐसी है जो आम आदमी की पहुंच से बिल्कुल बाहर है और कुछ की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि अमीर भी इसे खरीदने से पहले एक बार तो सोच ही लेते हैं। ना सिर्फ पहनने और उपयोग करने के सामान बल्कि खाने पीने की चीजें भी दुनिया में महंगी से महंगी मिलती है और आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताते हैं।

आम एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति के पसंदीदा होते हैं। गर्मियों के सीजन में तो वैसे भी इस फल की बहार आती है और हर कोई बड़े चाव के साथ इन्हें खाना पसंद करता है। आपने अब तक दशहरी, लंगड़ा, हापुस, तोतापरी जैसे कई सारे आम की वैरायटी के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको इसकी एक ऐसी वैरायटी के बारे में बता रहे हैं, जो बहुत ही खास है और इसकी कीमत किसी को भी हैरान कर सकती है।

हम जिस आम की बात कर रहे हैं वह जापान में मिलता है, इसके अलावा यह भारत में भी पाया जाता है। जापान के अलावा यह आम भारत के मध्य प्रदेश के जबलपुर और बिहार के पूणिया में भी मिलता है। लेकिन ये इतना ज्यादा महंगा है कि आम आदमी इसे खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

Most Expensive Mango

ये है Most Expensive Mango

दुनिया का सबसे महंगा आम जापान के क्यूशू प्रांत के मियाजाकी शहर में मिलता है। इस आम का नाम तइयो नो तमांगो है। जापान के साथ मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर और बिहार के पूर्णिया में भी इसके कुछ पेड़ मौजूद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस पल की कीमत की बात करें तो वह 2.7 लाख रुपए प्रति किलो है।

Most Expensive Mango

मध्य प्रदेश में इतनी है कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस आम की कीमत लाखों रुपए लेकिन भारतीय बाजार में इसकी कीमत की बात करें तो इसका एक फल खरीदने के लिए आपको 21000 रुपए खर्च करने होंगे। पूर्णिया में इस नस्ल का एक 25 साल पुराना पेड़ मौजूद है। जब आप इसका स्वाद चखेंगे तो आपको आम की मिठास के साथ नारियल और अन्नानास का स्वाद भी मिलेगा।

Most Expensive Mango

ऐसे तैयार होता है तइयो नो तमांग

दुनिया के इस सबसे महंगे आम को बहुत ही खास तरीके से तैयार किया जाता है। जब इसके पेड़ पर फल आ जाते हैं तो उन्हें एक-एक कर जालीदार कपड़े में बांध दिया जाता है यही वजह है कि इसका रंग अलग रहता है। जामुनी रंग का ये आम देखने में भी बहुत खूबसूरत लगता है और स्वाद में तो यह लाजवाब है।

Most Expensive Mango

70 के दशक में शुरू हुई खेती

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जापान में मिलने वाले इस दुनिया के सबसे महंगे आम को उगाने का सिलसिला 70 के दशक में शुरू हुआ था। इस आम को उगाने में काफी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और ये गर्मी के मौसम, लंबे समय तक धूप में रहने और अच्छी बारिश के बाद पकता है।

Most Expensive Mango

 

ये है भारत का सबसे महंगा आम

भारत में अल्फांसो या हापुस सबसे ज्यादा महंगी कीमत में बिकते हैं। ये आम अपनी सुगंध और मिठास के लिए पहचाने जाते है। इनके बेहतरीन स्वाद की वजह से उन्हें स्वर्गबूटी भी कहा जाता है।

Most Expensive Mango

अल्फांसो को भारत में जीआई टैग भी मिल चुका है और इंटरनेशनल मार्केट में उसकी भारी मांग है। जापान और यूरोप के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी इसकी भारी मांग है।

गर्मियों का सीजन चल रहा है और अगर आप भी आम खाने के शौकीन हैं और आपको अलग-अलग वैरायटी ट्राई करना पसंद है तो जापान से ना सही लेकिन आप चाहे तो मध्य प्रदेश या बिहार से शाम को मंगवा कर इसका बेहतरीन स्वाद चख सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News