छतरी की तरह दिखता है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

most expensive tree

Most Expensive Tree: दुनिया भर में एक से बढ़कर एक और अनोखी चीजें मौजूद हैं, जो हमेशा से ही लोगों को अपनी और आकर्षित करती आई है। कई चीज ऐसी है जो अपनी खासियत की वजह से लोगों को हैरान भी कर देती है। लोगों को अपने घर में पौधे लगाना अक्सर ही पसंद आता है और इनकी सामान्य कीमत 50 से 100 रुपए तक की होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत करोड़ों रुपए में है।

जाहिर सी बात है करोड़ों रुपए के पौधे के बारे में सुनकर कोई भी हैरान रह जाएगा। लेकिन यह कोई मजाक या सोचने वाली बात नहीं है बल्कि वाकई में सच है। आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया का ये सबसे महंगा पेड़ कहां पाया जाता है, कैसा है और इसकी कीमत कितनी है।

जापान में है सबसे महंगा पेड़

दुनिया का सबसे कीमती पेड़ पाइन बोनसाई है, जो जापान में पाया जाता है। 2011 में हुए एक इंटरनेशनल इवेंट में इस पेड़ को 1.3 मिलियन डॉलर में बेचा गया था। भारतीय रुपयों में यह कीमत 10 करोड़ के बराबर होती है। इसकी खासियतें इसे दुनिया का सबसे कीमती पेड़ बनाती है।

800 साल का है पेड़

यह पेड़ मियाजिमा बौने देवदार पेड़ की प्रजाति का है, जिसकी लंबाई बहुत कम होती है। ऊंची पत्तियों वाले इस पेड़ का तना काफी मजबूत और घुमावदार होता है। बताया जाता है कि इसकी आयु 800 साल तक की होती है और यह देखने में काफी सुंदर लगता है।

पेड़ की खासियत

इस शानदार से शेप वाले जापानी सफेद पाइन बोनसाई की विशेषताओं की बात करें तो यह बहुत ही अद्भुत है। जंगलों के पेड़ों की तरह इसमें तिरछा तना और मुड़ी हुई छाल दिखाई पड़ती है। यह शेप में किसी छतरी की तरह दिखाई देता है और इसकी लंबाई सिर्फ 1 मीटर है। इन सब के बावजूद भी यह सबसे कीमती पेड़ है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए दी गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News