दुनिया की इन 5 जगहों पर रहने वाले लोग जीते हैं 100 से ज्यादा साल, जानें Blue Zone का राज

Blue Zone

Blue Zone: किसी भी व्यक्ति की उम्र कितनी होगी यह बता पाना तो मुश्किल होता है लेकिन अगर स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाए तो दीर्घायु हुआ जा सकता है। हाल ही में दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला ल्यूसिल रैंडन ने 118 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा है। उनके पहले जापान की 119 साल की महिला केन तनेका की बीते साल मृत्यु हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ जगह ऐसी है जहां रहने वाले लोग लगभग 100 सालों तक जीते हैं। इन जगहों को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है।

क्या है Blue Zone

ब्लू जोन कोई साइंटिफिक नहीं बल्कि कुछ खास भौगोलिक क्षेत्रों का नाम है। यह दुनिया के कुछ ऐसे इलाके हैं जहां निवास करने वाले लोग सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा लंबी उम्र तक जीवित रहते हैं। इन लोगों में बीमारियों की दर कम पाई जाती है और अक्सर इनकी उम्र 100 साल से ज्यादा की होती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।