Stone Currency: सिक्के या नोट नहीं बल्कि पत्थर है इस जगह की करेंसी, सदियों से चल रहा है लेनदेन

Stone Currency

Stone currency Yap Island: जब हम बाजार में कोई चीज खरीदने के लिए जाते हैं तो उसके बदले में हमें पैसे देने होते हैं। वस्तुओं की खरीद-फरोख्त के दौरान किया जाने वाला यह लेनदेन आज से नहीं बल्कि सदियों से चला रहा है। एक समय ऐसा था जब चीजों के बदले चीजें खरीदी जाती थी लेकिन आज हर देश की अपनी एक करेंसी है। जिनमें से ज्यादातर जगहों पर कागज के नोट और सिक्के चलते हैं।

21वीं सदी के आधुनिक हो चले इस दौर में अगर आपको यह बताया जाए कि एक ऐसी जगह है जहां पर पत्थरों के जरिए सामानों की खरीदी की जाती है तो कोई भी चौंक जाएगा। लेकिन एक जगह वाकई में ऐसी है जहां पर धातु के सिक्के या फिर कागज के नोट नहीं चलते हैं बल्कि यहां की मुद्रा पत्थर है। आज हम आपको इस जगह की जानकारी देते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।