Popular Food: इन 5 मलयाली व्यंजनों में बसी है संस्कृति की झलक, लाजवाब स्वाद मोह लेगा मन

केरल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। चलिए आज हम आपको यहां मिलने वाले कुछ मलयाली व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य की संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान अलग-अलग है। जब आप यहां एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे तो आपको पहनावे और बोली से लेकर खान-पान सब कुछ अलग देखने को मिलेगा। भारत के अलग-अलग राज्यों की यही अलग-अलग चीज उन्हें दूसरों से खास बनाने का काम करती है।

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और इसके अलावा अलग-अलग जगह का टेस्टी फूड खाना भी पसंद करते हैं तो आज हम आपको कुछ प्रसिद्ध मलयाली व्यंजन के बारे में बताते हैं।

अप्पम

मलयाली व्यंजन आपको मुख्य रूप से केरल के इलाकों में खाने को मिलेंगे। अप्पम चावल के आटे से बना हुआ एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे लंच डिनर या फिर नाश्ते में खाया जाता है। इसके साथ ग्रेवी वाली कोई भी वेज सब्जी खाई जाती है। जो लोग नॉनवेज पसंद करते हैं उसके साथ नॉनवेज सब्जी भी खा सकते हैं।

पाधिरी

यह केरल के उत्तरी क्षेत्र में आने वाले मालाबार का प्रसिद्ध खाना है। चावल से तैयार होने वाला यह व्यंजन पैन केक जैसा नजर आता है। इसे ग्रेवी वाली सब्जी के साथ परोसा जाता है।

अवियल

यह व्यंजन आपको केरल में हर शादी और त्योहारों के मौके पर बना हुआ मिल जाएगा। दरअसल यह एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे अलग-अलग सब्जियों को मिक्स कर तैयार किया जाता है। स्थानीय लोग इसे सद्दा के नाम से भी पहचानते हैं। ऐसा कहा जाता है की पहली बार भीम ने अज्ञातवास के दौरान इसे बनाया था।

उन्नकाया

यह बहुत ही स्वादिष्ट और प्रसिद्ध व्यंजन है। यह मलयाली दिशा केले से बनी होती है और इसके अंदर नारियल और गुड़ भरा जाता है। इसे भरवां केला भी कहा जा सकता है। स्थानीय लोगों के बीच यह भजन काफी प्रसिद्ध है।

पजम पोरी

यह केले को तलकर तैयार किया जाने वाला व्यंजन है। दरअसल ये पकौड़े की तरह बनता है और चाय के साथ इन्हें खाने में बड़ा आनंद आता है। जब आप इसे देखेंगे तो आपको लगेगा ब्रेड से बना हुआ पकौड़ा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News