Popular Food: भारत के अलग-अलग इलाकों में फेमस हैं ये 5 थाली, स्वाद ऐसा कि उंगलिया चाटते रह जाते हैं लोग

भारत के हर क्षेत्र की अपनी अलग पहचान और खानपान है। चलिए आज हम आपको अलग-अलग क्षेत्र में फेमस थाली के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जिसे अपनी संस्कृति, परंपरा और इतिहास की वजह से दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां के हर राज्य की अपनी खास पहचान है जो उसे अलग बनाने का काम करती है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग पर्यटक स्थल और प्राकृतिक स्थान मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती लोगों का दिल जीत लेती है।

अलग-अलग पर्यटक स्थलों के अलावा यहां की अलग-अलग जगह अपने बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचानी जाती है। हिंदुस्तान के हर राज्य के शहर की एक खासियत और है कि वहां जाने पर आपको कोई ना कोई स्पेशल थाली खाने को जरूर मिलेगी। गुजराती थाली, राजस्थानी थाली समेत अलग-अलग नाम की कई थालियां हैं, जो लोगों के बीच काफी फेमस है। चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ थालियां के बारे में बताते हैं।

खली बली थाली

हिंदुस्तान की राजधानी नई दिल्ली में अगर आप स्पाइसी और टेस्टी खाना ढूंढ रहे हैं। तो आपको खली बली थाली जरूर खानी चाहिए। 56 इंच की स्थल में अलग-अलग पकवान होते हैं जिनका स्वाद लाजवाब होता है।

कश्मीरी थाली

कश्मीरी थाली काफी खास होती है। जिसमें राजमा, नादिर शाही, कश्मीरी दम आलू, खट्टे बैंगन, गोश्त मखनी, कबाब, तबक माज, रायता और कश्मीरी पुलाव होता है।

महाराजा भोग थाली

मुंबई में यह थाली बहुत ही प्रसिद्ध है। इस थाली में 56 से ज्यादा अलग-अलग पकवान होते हैं। जिनका स्वाद लाजवाब होता है और लोगों का दिल जीत लेता है।

केसरिया थाली

जब आप बेंगलुरु जाएंगे तो यहां आपको केसरिया थाली का स्वाद लेने को मिलेगा। इस थाली में 32 अलग-अलग स्वादिष्ट आइटमसर्वे किए जाते।

गोअन थाली

जब आप गोवा जाएंगे तो आपको कई तरह के सी फूड खाने को मिलेंगे। हर नॉन वेजिटेरियन के यह फेवरेट होते हैं। यहां मिलने वाली थाली में आपको तरह-तरह के सी फूड बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से बनाकर पेश किए जाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News