Sahara Desert: 2500 साल पहले दुनिया का सबसे बड़ा मरुस्थल बना सहारा, 10 देशों को करता है कवर

सहारा रेगिस्तान दुनिया के सबसे बड़े मरुस्थल के रूप में पहचाना जाता है। एक समय ऐसा था जब यहां घनी आबादी बसा करती थी लेकिन हरियाली की कमी ने सब कुछ तबाह कर दिया।

Sahara desert

Sahara Desert: हर तरफ फैली रेत, ना जानवर ना इंसान और ना ही वनस्पति ये नजारे हमें किसी रेगिस्तान में ही देखने को मिलते हैं। दुनिया में कई सारे प्राकृतिक स्थल नदी, पहाड़, झरने मौजूद हैं, लेकिन एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जो रेगिस्तान के तौर पर पहचाना जाता है।

सहारा रेगिस्तान एक ऐसी जगह है, जिसका नाम हम में से सभी लोगों ने सुना है। भारत के सबसे बड़े मरुस्थल थार के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। लेकिन सहारा दुनिया का सबसे बड़ा और गर्म मरुस्थल है। चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।