ये हैं जम्मू कश्मीर के 4 लजीज व्यंजन, वेजिटेरियंस के लिए है बेस्ट

कश्मीर को धरती का स्वर्ग ऐसे ही नहीं बोला जाता बल्कि यहां पर स्वर्ग की तरह सुंदर नजारे नजर भी आते हैं। अगर आप जम्मू कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो आपके यहां की टूरिस्ट डेस्टिनेशन घूमने के साथ बेहतरीन स्वाद का आनंद भी लेना चाहिए।

Popular Food

Popular Food: भारत एक ऐसा राज्य है। जो अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और इतिहास के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां पर कई सारे राज्य हैं जहां पर अलग-अलग संस्कृति और परंपराओं का पालन किया जाता है। जब आप यहां की एक जगह से दूसरी जगह जानें तो आपको काफी अंतर देखने को मिलेगा।

ये अंतर ना सिर्फ संस्कृति, परंपराओं और बोली का है बल्कि खानपान में भी अलग अंदाज देखने को मिलता है। मध्य प्रदेश में जहां नमकीन पसंद किया जाता है तो राजस्थान की दाल बाटी बहुत फेमस है। गुजरात में आपको एक से बढ़कर एक खट्टा मीठा और तीखा स्वाद लिए व्यंजन खाने को मिल जाएंगे तो महाराष्ट्र अपने अलग-अलग पकवानों के लिए पहचाना जाता है।

जम्मू कश्मीर भारत का बहुत ही खूबसूरत और अहम हिस्सा है। इस प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर पहचाना जाता है। यहां घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है और इसके अलावा यह जगह अपने खान-पान के लिए दुनिया भर में पहचानी जाती है। अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो आपके यहां के मशहूर जायके का स्वाद जरूर लेना चाहिए। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध चीजों के बारे में बताते हैं।

बटर चाय

जब आप जम्मू कश्मीर जाएंगे तो आपके यहां पर बटर चाय मिलेगी जो प्रमुख व्यंजनों में से एक है। इसके नाम से पता चलता है कि इसमें मक्खन मिलाया जाता है। केवल मक्खन ही नहीं स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नमक भी डाला जाता है। सर्दियों के मौसम में यह खास तौर पर मिलती है और लोग इसी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं।

मोदक पुलाव

यह नाम सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन यह काफी फेमस डिश है। पुलाव सुनकर आपको चावल वाला पुलाव याद आ रहा होगा और मोदक आप गणपति जी के मोदक को समझ रहे होंगे लेकिन यह डिश बिल्कुल हटकर है। इसे दूध, केसर, घी और दालचीनी से तैयार किया जाता है। इसमें चावल को बादाम, काजू, किशमिश और सूखे मेवे के साथ पकाया जाता है। जो लोग वेजिटेरियन है उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है।

कश्मीरी राजमा

आप सभी ने कभी ना कभी अपने घर में राजमा जरूर खाया होगा लेकिन कश्मीरी राजमा जो स्वाद देगा वह आप कभी नहीं भूलेंगे। इसे तवा पराठा, लच्छा पराठा, पूरी और चावल के साथ परोसा जाता है। लंच से लेकर डिनर में यह सर्व किया जाता है और बहुत ज्यादा होता है।

दम आलू

अगर आपको ओरिजिनल कश्मीरी व्यंजन खाना है तो इसे चकना बिल्कुल ना भूलें। इसमें दही, अदरक का पेस्ट, सौंफ और गरम मसाला डालकर आलू को पकाया जाता है। इसे गरमागरम रोटी या नान के साथ खाया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News