राजस्थान की इन 5 मिठाइयों के आगे फीके हैं अच्छे-अच्छे पकवान, खाते ही मुंह में घुल जाएगी मिठास

राजस्थान भारत का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध एक खूबसूरत राज्य है। यहां की परंपरा, बोली और रहन सहन हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता आया है। चलिए आपको यहां की कुछ प्रसिद्ध मिठाइयों के बारे में बताते हैं।

Famous sweets

Famous Sweets: भारत एक ऐसा देश है, जहां की हर चीज में विविधताओं का मिश्रण देखने को मिलता है। यहां धर्म, संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन बोली खानपान हर एक चीज में विविधताओं का भंडार है। जब आप एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे, तो आपको एक से बढ़कर एक जगहों का दीदार करने को मिलेगा। इसके अलावा आपको रहन-सहन और संस्कृति में भी अंतर देखने को मिलेगा।

विविधताओं का यह अंतर हर राज्य में खाने-पीने के मामले में भी देखने को मिलता है। जब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएंगे, तो वहां पर आपको खाने पीने के स्वाद में बदलाव अपने आप नजर आ जाएगा। राजस्थान भारत का प्रसिद्ध राज्य जो सबसे ज्यादा अपने पहनावे और बोली के लिए पहचाना जाता है।

जवाब राजस्थान जाएंगे तो आपको वहां एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थलों का दीदार करने को मिल जाएगा। इसके अलावा वहां का पहनावा और बोली आपको काफी आकर्षित करेगी। राजस्थान स्वाद के मामले में भी पीछे नहीं है। यहां पर आप एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध मिठाइयों के बारे में बताते हैं।

राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाइयां (Famous sweets) 

मोहन थाल

राजस्थान में यह मिठाई आपको जरूर खाने को मिलेगी। आप में से बहुत से लोगों ने इसका नाम सुना होगा। इसे केसर, इलायची, चीनी, घी, बेसन और बादाम पिस्ता से बनाया जाता है। यह स्वाद में लाजवाब होती है।

घेवर

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जो राजस्थान में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इसे दूध, आटे और घी से तैयार किया जाता है। यह बाहर से कुरकुरी और अंदर से बिल्कुल नरम होती है। इसका स्वाद लाजवाब होता है।

बेसन चक्की

बेसन चक्की का स्वाद आप सभी लोगों ने जरूर चखा होगा। आमतौर पर यह हम सभी के घरों में ही बना ली जाती है। राजस्थान की बेसन चक्की दुनिया भर में फेमस है। इसका स्वाद बहुत ही निराला होता है। इसे चीनी, बेसन और घी से बनाया जाता है।

मावा कचौरी

राजस्थान में आपको मावा कचौरी खाने को मिलेगी, जो देखने में मालपुआ की तरह लगती है। हालांकि, इसका स्वाद बिल्कुल अलग होता है और यह कुरकुरी और मीठी होती है।

दूधिया खींच

यह बहुत ही प्रसिद्ध राजस्थानी मिठाई है। यह देखने में रबड़ी की तरह लगती है और इसका स्वाद लाजवाब होता है। बेहतरीन स्वाद के कारण इसे राजस्थान का अमृत कहा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News