ये हैं सिलीगुड़ी के 5 सबसे पॉपुलर स्ट्रीट फूड, बंगाली स्वाद और अंदाज जीत लेगा दिल

पश्चिम बंगाल भारत का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध एक प्रसिद्ध राज्य है। अगर आप यहां घूमने फिरने जाते हैं और आपका जाना यहां के सिलीगुड़ी होता है तो आपको कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद जरूर लेना चाहिए।

popular street foods

Popular Street Foods: भारत एक ऐसा देश है जो विविधताओं से भरा हुआ है। इसके हर राज्य की अपनी परंपरा संस्कृति और विशेषता है। जब आप यहां एक दूसरे जगह पर जाएंगे तो आपको अलग प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल, संस्कृति और परंपरा का दीदार करने को मिलेगा। यहां की हर जगह की कोई ना कोई विशेषता है जो उसे दूसरी जगह से बेहतर और अलग बनाने का काम करती है।

जब हम कहीं घूमने फिरने जाते हैं तो वहां के पर्यटक स्थलों के अलावा खाने पीने की चीजों को जरूर ट्राई करते हैं। जिस तरह से हर राज्य की अलग संस्कृति और परंपरा है उसे तरह से खानपान भी अलग-अलग देखने को मिलता है। पश्चिम बंगाल की बात करें तो यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य हैं। कोलकाता और आसनसोल के बाद सिलीगुड़ी यहां का सबसे बड़ा शहर कहलाता है। इस जगह को गेटवे आफ नॉर्थ ईस्ट इंडिया के नाम से पहचाना जाता है।

सिलीगुड़ी एक ऐसी जगह है जो लकड़ी चाय और पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा आपके यहां पर बेहतरीन व्यंजनों का आनंद लेने के लिए भी मिलेगा। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ पॉपुलर स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

मोमोज

जब आप सिलीगुड़ी जाएंगे तो आपके यहां पर मोमोज का आनंद लेने को मिलेगा। वैसे तो यह ऐसी डिश है जो आपको देशभर में मिल जाएगी लेकिन यहां का स्वाद अपने आप में काफी निराला है जो आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

अंडा घुगनी

छोले मटर आप में से बहुत से लोगों ने खाया होगा। सिलीगुड़ी में आपको इससे बनी घुगनी खाने को मिलेगी जिसमें अंडे का भी इस्तेमाल होता है। इसे यहां पर पाव के साथ खाया जाता है।

थुकपा

यह सिलीगुड़ी का एक बहुत ही स्वादिष्ट और प्रसिद्ध व्यंजन है। दरअसल तिब्बती स्टाइल में बना हुआ नूडल्स सूप है। जिसमें सब्जी, मीट और मसाले का उपयोग किया जाता है। यह गरमा गरम खाने पर बहुत अच्छा लगता है।

आलू तम

आलू एक ऐसी चीज है जो लगभग हर व्यक्ति पसंद करता है। सिलीगुड़ी में आपको नेपाली स्टाइल का यह सूप खाने को मिलेगा। जिसे बांस के अंकुर, काली मटर और आलू से तैयार किया जाता है।

फाले

पश्चिम बंगाल जाएंगे तो आपके यहां पर गूंजे की तरह नजर आने वाले फाले खाने को मिलेंगे। यह एक नॉन वेजिटेरियन डिश है जो यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News