Most Expensive Spice: ये है दुनिया का सबसे महंगा मसाला, सोना-चांदी की तरह ही है कीमती

इस दुनिया में एक से बढ़कर एक और सस्ती से महंगी चीज मिलती है। आज हम आपको सबसे महंगे मसाले के बारे में बताते हैं, जिसे लाल सोना कहा जाता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Most Expensive Spice

Most Expensive Spice: मसाले एक ऐसी चीज है जो किसी भी चीज का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। दुनिया में तरह-तरह के मसाले मिलते हैं जिनकी अपनी कीमत है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे महंगा मसाला कौन सा है। अगर नहीं तो सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है और इसे लाल सोने के नाम से भी पहचाना जाता है। इसकी खुशबू रंग और स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है।

केसर इरिगेसी कुल की क्रोकस सैटाइवस नामक वनस्पति का स्टिग्मा है। यह मूल रूप से दक्षिण यूरोप में पाया जाता है लेकिन तुर्किस्तान, इटली, स्पेन, ईरान और भारत में भी इसकी खेती होती है। यह बहुत महंगा होता है और इसकी कीमत किसी के भी होश उड़ा सकते हैं।

कितनी है कीमत

इंटरनेशनल मार्केट में केसर की कीमत 3.50 लाख से ऊपर होती है। दरअसल ये 1 किलो केसर की कीमत है यही कारण है कि यह धरती का सोना कहलाता है। अपनी कीमत की वजह से इसे सोना और चांदी की तरह ही कीमती माना जाता है।

क्यों है इतना खास

केसर इतना खास और इतना महंगा क्यों है यह भी हम आपको बता देते हैं। दरअसल 1 किलो केसर निकालने के लिए डेढ़ से 2 लाख फुल इकट्ठा करने पड़ते हैं और यह सब कुछ हाथ से होता है। भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ का केसर सबसे अच्छी क्वालिटी का होता है। यह दुनिया में किसी भी जगह उगाई जाने वाले दूसरे केसर से काफी बेहतर है।

कहां कितना उत्पादन

दुनिया में सबसे ज्यादा केसर उत्पादन ईरान में किया जाता है। यहां पर लगभग 90% हिस्सा मिलता है। दुनिया भर में मिलने वाले 500 टन केसर में से 450 टन ईरान का होता है। दूसरे नंबर पर भारत है जो लगभग सालाना 25 टन केसर का उत्पादन करता है। इसके अलावा स्पेन, इटली और ग्रीस भी इसका उत्पादन करते हैं।

भारत का स्थान

केसर उत्पादन में भारत का नंबर दूसरा आता है। कुल उत्पादन का लगभग 7% हिस्सा भारत में पैदा होता है। यह मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में मिलता है। कड़ी मेहनत और रिसर्च करने के बाद मैदानी इलाकों में केसर की खेती संभव की जा सकी है। हालांकि इसके लिए तापमान को नियंत्रित करने की काफी आवश्यकता पड़ती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News